‘दुनिया में तीसरी वेव दिखाई दे रही है, 20,000 नए ICU बेड तैयार’

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.पॉल ने बताया कि दुनिया में तीसरी वेव दिखाई दे रही है, हमारे देश में तीसरी वेव ना आए इसके लिए हम सब को जुड़ना है

नई दिल्ली: नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.पॉल ने बताया कि दुनिया में तीसरी वेव दिखाई दे रही है, हमारे देश में तीसरी वेव ना आए इसके लिए हम सब को जुड़ना है। मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) पर उन्होंने जानकारी दी है कि बातचीत चल रही है, अभी उनकी तरफ से पूरा जवाब नहीं आया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया, कोविड के नए पैकेज के अंतर्गत करीब 20,000 नए ICU बेड तैयार किए जाएंगे। इसमें से 20% बेड पीडियाट्रिक बेड होंगे। हर जिले में एक पीडियाट्रिक यूनिट भी बनाई जाएगी। इस पैकेज के अंतर्गत 8,800 से अधिक एंबुलेस की अलग से व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अब तक 30.66 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी गई और 7.49 करोड़ लोगों को दूसरी डोज दी गई है।

मॉडर्ना COVID-19 वैक्सीन

मॉडर्ना एक COVID-19 वैक्सीन है जिसे मॉडर्न, यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (NIAID) और बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च द्वारा विकसित किया गया है। और विकास प्राधिकरण (BARDA)। इसका उपयोग 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में SARS-CoV-2 वायरस द्वारा संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है, जो COVID-19 का कारण बनता है। इसे चार सप्ताह के अंतराल पर इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन द्वारा दी गई दो 0.5 एमएल खुराक के रूप में प्रशासित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह एक RNA वैक्सीन है जो न्यूक्लियोसाइड-संशोधित mRNA (modRNA) से बना है जो SARS-CoV-2 के स्पाइक प्रोटीन को कूटबद्ध करता है, जो लिपिड नैनोकणों में समाहित है। अगले दिन FDA ने मॉडर्ना वैक्सीन उम्मीदवार के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों को मंजूरी दे दी, जिसमें मॉडर्ना को बाद में ऑपरेशन ताना गति से $483 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ। मॉडर्न बोर्ड के सदस्य, मोनसेफ सलोई को ऑपरेशन वार्प स्पीड प्रोजेक्ट के लिए प्रमुख वैज्ञानिक नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ेRahul Gandhi और Prashant Kishore के बीच बैठक जारी, कुछ बड़ी घोषणा होने की सम्भावन

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles