गले में धंसे इस कांटे से हो सकती है शर्मीली बाघिन की मौत

रामनगर गर्मी की छुट्टी होते ही सभी लोग पहाड़ी इलाकों या ठंडी जगहों पर घूमने जाना पसंद करते हैं. ऐसे अगर कोई नैनीताल घूमने जाए तो वह नेशनल कार्बेट पार्क घूमने जरुर जाता है. यहां आए लोगों के लिए यह जगह बेहद खास होती है. इस पार्क की बाघिन शर्मीली सबकी फेवरेट है.

पहाड़ी इलाकों

लेकिन इन दिनों उसके प्राण संकट में है क्योंकि उसके गले में सेही का काँटा धंस गया है. अगर समय रहते उसके गले से कांटे को नहीं निकाला गया, तो उसकी मौत भी हो सकती है. एक टूरिस्ट ने अपने कैमरे में शर्मीली बाघिन की तस्वीरों को कैंद किया. लेकिन विभागीय लोग इस घटना से अंजान हैं.

कॉर्बेट पार्क के बिजरानी जोन में कई सालों से एक बाघिन हमेशा पर्यटकों को देखकर उनके आसपास रहकर उन्हें अपना दीदार कराती है. ऐसे में पर्यटकों ने बाघिन का नाम शर्मीली रख दिया. इसके बाद से बाघिन कॉर्बेट में शर्मीली नाम से पहचानी जाने लगी. रविवार को बाघिन बिजरानी के वॉटर हॉल नंबर एक के समीप देखी गई, लेकिन इस बार बाघिन पहले की तरह फुर्तीली नहीं दिखाई दी.

उसके गले के निचले हिस्से में सेही का कांटा धंसा होने के कारण वह परेशान सी घूम रही थी. दरअसल, सेही के शिकार के दौरान इस तरह कांटे चुभ जाते हैं. एक पर्यटक ने बाघिन की इस हालत की फोटो अपने कैमरे में कैद की. बाघिन की ऐसी स्थिति देखकर वन्य जीव प्रेमियों ने गहरी चिंता जताई है.

यदि रेस्क्यू कर के सेही के कांटे को नहीं निकाला गया तो संक्रमण फैलने से उसकी जान भी जा सकती है. उधर कॉर्बेट के अधिकारी ने इस संबंध में बातचीत करने से बच रहे हैं.

Related Articles