यहां की गलियों से गुजरती है ट्रेन

आपने आज तक कई अजीबो गरीब वाकये देखे होंगे लेकिन ये वाकया अपने में ही अलग और खास है। वियतनाम की राजधानी हनोई में ट्रेनों के गुजरने के लिए गलियों में ही ट्रैक बनाए गए हैं। इनकी बनावट देखकर सभी हैरान हो जाते हैं। रेलवे ट्रैक की घर से दूरी इतनी कम है कि यहां ट्रेन के निकलने से पहले लोगों को अपने गेट बंद करने पड़ते हैं।

article-2598047-1CDFD72F00000578-291_964x641

हनोई में लॉन्ग बीन ब्रिज की ओर जाने वाला यह रूट पुराने शहर की तंग गलियों से होकर गुजरता है। यहां दिन में दो बार शाम 4 बजे और 6 बजे ट्रेन गुजरती है। लोगों के मकान और ट्रैक किस कदर एक दूसरे से सटे हुए हैं देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। इतना ही नहीं, यहां के लोग ट्रेन को आते देख जल्दी-जल्दी घरेलू उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं को घर में रख लेते हैं, क्योंकि बहुत सारा सामान ट्रैक पर ही फैला होता है। यहां के बच्चे इन रेलवे ट्रैक पर खेल कर ही बड़े हुए हैं।

Hanoi

यह रेलवे लाइन पुराने शहर की तंग गलियों से होकर गुजरती है। यहां की तंग गलियों को ध्यान में रखकर रेलवे ने ट्रेन गुजरने का समय दिन में दो बार ही रखा है। रेल के गुजरते ही लोग सावधान हो जाते हैं। हालांकि इन गलियों से निकलते वक्त रेल की स्पीड बेहद स्‍लो हो जाती है।

कुछ छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो खतरनाक दिखने वाला यह रेलवे लाइन बेहद सुरक्षित है। यहां के लोग ट्रेन के समय के बारे में पहले से जानकारी रखते हैं। यही कारण है कि यहां एक्सीडेंट नहीं होते।

देखें वीडियों-

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button