IPL
IPL

भक्तो का इंतजार खत्म, राम मंदिर की नींव खुदाई का शुरू हुआ काम

अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya) में सदियों पुराना राम मंदिर (Ram temple) निर्माण का इंतजार अब खत्म होने वाला है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram temple) निर्माण के लिए नींव की खुदाई का काम शुरू हो चुका है। साल 2021 के 15 जनवरी से राम जन्मभूमि परिसर में नींव की खुदाई शुरू हो चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि फरवरी महीने से पत्थरों को लगाने का काम शुरू हो जाएगा। मंदिर निर्माण के लिए अहम बात यह है कि राम मंदिर को 1000 वर्षों तक कैसे मजबूत और सुरक्षित बनाए इसके लिए एलएनटी और टाटा कंसल्टेंसी व आईटी सेक्टर के तमाम इंजीनियर लगे हुए हैं।

तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने दी जानकारी

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि मंदिर को मजबूत, सुरक्षित और दीर्घायु बनाए रखने के लिए इस देश के नौ इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट के टॉप इंजीनियर काम कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार आज गुरुवार को अयोध्या में भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा के सामने मंदिर की नींव की डिजाइन दिखाई जाएगी। नृपेंद्र मिश्रा इस पर ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। इसके लिए नृपेंद्र मिश्रा अयोध्या पहुंचे हैं।

ये भी पढ़ें : IPL टीमों का चौंकाने वाला फैसला, रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी

मंदिर निर्माण को लेकर सर्किट हाउस में अहम बैठक होनी है, जिसमें पहले कारीदायी संस्था के इंजीनियर और ट्रस्ट के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। चंपत राय ने बताया है भव्य राम मंदिर के नींव के निर्माण की तैयारी चल रही है और यह निर्माण कार्य जल्द ही सबके सामने आएगा। इसको मजबूत और दीर्घायु बनाने के लिए देश के इंजीनियर जो इंजीनियरिंग दुनिया में टॉप दर्जे में है, वे इंजीरनियर राम मंदिर निर्माण के लिए चार विकल्प सोचकर पहले से रखे थे। पहली पद्धति, खंभों की पाइलिंग सितंबर माह में ही असफल हो चुकी है।

 

Related Articles

Back to top button