Bullet Train में सफर का इंतजार खत्म! दिल्ली से सीधा रामनगरी के लिए चलेगी बुलेट ट्रेन

 

नई दिल्ली: अब आप सभी का बुलेट ट्रेन में सफर करने का इंतजार खत्म हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली ( Delhi ) से सीधे अयोध्या तक का सफर बुलेट ट्रेन ( Bullet Train ) से कर सकेंगे। रामनगरी अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन सिटी बनाने के लिए दिल्ली से सीधे अयोध्या के लिए बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। शुक्रवार को नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ( NHRCL ) के अधिकारियों ने अयोध्या में आकर स्टेशन के लिए जमीन फाइनल की और साथ ही उसी स्थान पर पत्थर भी लगा दिए है।

दिल्ली-वाराणसी वाया आगरा-लखनऊ और अयोध्या प्रस्तावित बुलेट ट्रेन की नवीन परियोजना का एरियल सर्वे हो चुका है। ये परियोजना दिल्ली वाया लखनऊ-प्रयागराज होकर वाराणसी के बीच प्रस्तावित कारीडोर का ही अंग है, जिसे अयोध्या तक आगे बढ़ाने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है। यह ट्रेन 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी।

दिल्ली से रामनगरी को जोड़ने की योजना

बुलेट ट्रेन का स्टेशन लखनऊ-गोरखपुर हाईवे बाईपास पर बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र एयरपोर्ट के ठीक सामने होगा। दिल्ली से रामनगरी को जोड़ने की योजना NHRLC के कार्यकारी निदेशक अनूप कुमार अग्रवाल के मुताबिक रामनगरी को सीधे तौर पर देश की राजधानी से जोड़े जाने की योजना है।

इन रूट पर भी चलेंगी बुलेट ट्रेन

अपको बता दें कि पहले से ही मुंबई-अहमदाबाद रूट पर हाईस्‍पीड कॉरिडोर का निर्माण कार्य जारी है। वहीं, रेलवे ने High Speed और Semi High Speed रेल कॉरिडोर के लिए 7 नए रूटों की पहचान की है। इनमें दिल्ली-नोएडा-आगरा-लखनऊ-वाराणसी अब अयोध्या भी, दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद, मुंबई-नासिक-नागपुर, मुंबई-पुणे-हैदराबाद, चेन्नै-बेंगलुरु-मैसूर और दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर रूट प्रमुख रूप से शामिल हैं।

Related Articles