बनारस के लोगो का इंतजार खत्म, नए साल के शुभारंभ में ही लगेगा COVID-19 का टीका

साल 2020 में कोरोना वायरस ( COVID-19 ) ने दुनिया भर में सभी को रुला रखा था, तो वहीं इसके निजात के लिए आने वाला साल 2021 में दुनियां भर के देशो में वेक्सिनेशन का काम शुरू होने जा रहा है।

वाराणसी: साल 2020 में कोरोना वायरस ( COVID-19 ) ने दुनियाभर में सभी को रुला रखा था, तो वहीं इसके निजात के लिए आने वाला साल 2021 में दुनियाभर के देशो में कोरोना ( COVID-19 ) के टीकाकरण का काम शुरू होने जा रहा है। इसी के तहत प्रधानमंत्री मोदी ( Prime Minister Modi ) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी ( Varanasi ) में भी नए साल के पहले माह से कोविड-19 ( COVID-19 ) का वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ( Health Department ) ने पूरी तैयारी कर ली है, अब इंतजार सिर्फ वैक्सीन के आने का है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी ( Varanasi ) में लोग इस साल 21,000 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित ( COVID-19 ) हो चुके हैं। इससे बचने के लिए हर कोई वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। अब वाराणसी ( Varanasi ) के लोगो का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। यहां पर नए साल में कोविड वैक्सीन ( Covid vaccine ) आना और जनवरी के दूसरे सप्ताह में लगना शुरू हो जाएगा। कोविड वैक्सीन पहले चरण में फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर ( Corona warrier ) को लगेगी, इसके बाद पुलिस और अन्य वॉरियर का नंबर आएगा। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

ये भी पढ़ें : IND VS AUS: उमेश यादव ( Umesh Yadav ) चोटिल, टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर

पहले चरण में इन्हे लगेगा टीका

पहले चरण में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने वाले फ्रंट लाइन वॉरियर 12,700 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी, ये वार्ड के अंदर रहकर संक्रमितों का इलाज कर रहे हैं। इसमें नर्स, डॉक्टर, वार्ड बॉय होंगे। स्वास्थ्य विभाग ( Health Department ) ने इनकी सूची बना ली है। कोविड वैक्सीन ( Covid vaccine ) को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज भी बनाया गया हैं। पहले चरण के बाद पुलिस और अन्य प्रशासनिक लोगो को वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन का डोज दो बार होगा, पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button