मौसम ला बदला मिजाज, कहीं उडी धूल से भरी आंधी तो कहीं छा गया अंधेरा

0
उत्तराखंड: मौसम विभाग के अनुसार देहरादून में आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे घुप अंधेरा छा गया। जिसके बाद बारिश शुरू हो गई। वहीं कुमाऊं मंडल के तराई वाले इलाकों में बादल छा गए। जिसके बाद धूल भरी आंधी चलने लगी।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में आज भारी ओलावृष्टि हो सकती है। साथ ही 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी भी चल सकती है। इस बाबत मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी डीएम को एडवाइजरी जारी करते हुए उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही रोकने समेत अन्य सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। 70 से 80 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चली 
मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार दोपहर बाद से अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी मात्रा में ओले गिरने और 70 से 80 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चलने के आसार हैं।मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी जिलाधिकारियों को एडवाइजरी जारी की है। सभी जिलाधिकारियों को आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के सभी विभागीय नोडल अधिकारियों को हाई अलर्ट रहने, आपदा या दुर्घटना की सूचना तुरंत उपलब्ध कराने, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण रखने, मोटर मार्ग बंद होने पर उसे तुरंत खुलवाने, सभी थाना-चौकियों व राजस्व अधिकारियों को अलर्ट रहने के भी निर्देश दिए हैं।

आवश्यक वस्तुएं व उपकरण रखने के निर्देश दिए

वहीं सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को फोन ऑन रखने, अधिकारियों के वाहनों में टॉर्च, बरसाती समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं व उपकरण रखने के निर्देश दिए हैं। भारी बरसात या असामान्य मौसम की चेतावनी जारी पर उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित करने के निर्देश जारी किए हैं।
loading...
शेयर करें