मुश्किल वक्त में केरल के साथ खड़ी हुई पूरी दुनिया, इन सभी ने की मदद की पेशकश

0

भयावह और विनाशक बाढ़ से जूझ रहे केरल की स्थिति दिन- प्रतिदिन खराब होती जा रही है। बाढ़ ने केरल को इस तरह आगोश में ले लिया है जिससे काफी लोगों की जानें जा चुकी है। भारतीय सेना ने बचाव कार्य के जरिए काफी लोगों को मदद किया है। केरल को देश विदेश से काफी मदद मिल रही है। नेता, अभिनेता , खिलाड़ी यहां तक कि आम आदमी भी केरल की मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

मुश्किल वक्त में केरल के साथ खड़ी हुई पूरी दुनिया, इन सभी ने की मदद की पेशकश…

इन लोगों, देशों से मिली मदद ….

  • बाढ़ सेजूझ रहे केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की तरफ से 700 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के मंत्रिमंडल ने राज्यपाल से इस बात की सिफारिश करने का फैसला किया है कि वह 30 अगस्त को बाढ़ के बाद केरल के राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण के लिए विधानसभा के विशेष सत्र का आह्वान करें। हालांकि सूत्रों ने कहा कि भारत के सहायता स्वीकार करने की संभावना नहीं है।
  • मोदी सरकार ने केरल को भयानक स्थिति से उबारने के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
  • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे खेल जगत की नामी हस्तियों ने केरल में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करने की घोषणा की है साथ ही लोगों से भी मदद की अपील की है।
  • इसी बीच सोशल मीडिया पर तेजी से एक अफवाह भी फैल रही है कि पुर्तगाल के कप्तान और स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 77 करोड़ रुपए दान में देने की घोषणा की है। यह बात सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। कुछ दिन पहले इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब लीवरपूल और स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने भी बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद की घोषणा की थी। लेकिन अब रोनाल्डो द्वारा केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद की खबर लगातार वायरल हो रही है।
  • शाहरुख, ईशा गुप्ता से लेकर तमिल स्टार चियान विक्रम केरल के लोगों की मदद के लिए आगे आए। सनी लियोनी ने भी केरल में बाढ़ से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए मदद की है। अक्षय कुमार और डायरेक्टर प्रियदर्शन ने भी केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में दान किया है।शाहरुख के मीर फाउंडेशन ने बाढ़ पीड़ितों के बीच काम कर रहे एक राहत समूह को 21 लाख रुपये दान दिए हैं।
  • सनी की तुलना पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा से भी की जा रही है। बीते दिनों विजय ने केरल को 10 हजार रुपये डोनेशन के तौर पर दिया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया।
  • टीवीएस मोटर कंपनी ने केरल के मुख्यमंत्री को आपदा राहत कोष के लिए 1 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया है
  • अरबपति एनआरआई और अबु धाबी में स्थित वीपीएस हेल्थकेयर के चेयरमैन डॉक्टरशमशीर वयालिल ने केरल के आपदाग्रस्त लोगों की मदद के लिए 50 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है, जो कि अबतक निजी रूप से दी जानेवाली रकम में सबसे ज्यादा है। वयालिल एक प्रॉजेक्ट स्थापित करेंगे।

बता दें, भारतीय सेना ने कुल 10,629 लोगों को बाढ़ से बचाया और 49 जगहों की कनेक्टिविटी बहाल की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक के कोडगु जिला प्रशासन ने लोगों से आग्रह किया है कि वे राहत के तौर पर ज्यादा खाद्य पदार्थों के बजाय सीएम फंड में रुपये ट्रांसफर करें क्योंकि वहां पहले ही काफी खाद्य सामग्री आ चुकी है और इससे ज्यादा सामान रखने के लिए जगह नहीं बची है।

loading...
शेयर करें