IIT कानपुर से अनमोल उपहार प्राप्त कर रही प्रौद्योगिकी की दुनिया: PM मोदी

कानपुर: छात्रों के योगदान की सराहना करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि प्रौद्योगिकी की दुनिया को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर से अमूल्य उपहार मिल रहे हैं। IIT कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ”आज का दिन कानपुर के लिए दोहरी खुशी का दिन है।”

छात्रों को दी PM मोदी ने बधाई

उन्होंने दीक्षांत समारोह में डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को भी बधाई दी। PM मोदी ने कहा, “आज सम्मान पाने वाले छात्रों को बहुत-बहुत बधाई। आज आप जहां पहुंचे हैं, जो योग्यता आपने हासिल की है, वह आपके माता-पिता, आपके परिवार के सदस्यों और आपके शिक्षकों जैसे कई लोगों के कारण होगी।” प्रधान मंत्री ने कहा कि जब छात्र IIT कानपुर आए तो “अज्ञात का डर था” लेकिन अब उनके पास “पूरी दुनिया का पता लगाने का विश्वास” है।

PM मोदी ने कहा, “जब आपने IIT कानपुर में प्रवेश लिया, तो आपको अज्ञात का डर होना चाहिए। IIT कानपुर ने आपको उससे बाहर निकाला है और आपको एक विशाल कैनवास दिया है। आज, आपके पास पूरी दुनिया का पता लगाने का विश्वास है, खोज की खोज सबसे अच्छा।”

दीक्षांत समारोह में, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री जारी की गई। प्रधान मंत्री ने ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल डिग्री भी लॉन्च की। ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती हैं और अक्षम्य हैं। बाद में प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूरे हो चुके खंड का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें: महात्मा गांधी के खिलाफ टिप्पणी पर हिंदू संत कालीचरण ने माफी मांगने से किया इनकार

Related Articles