दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन शुरू, इसकी रफ्तार करेगी आसमान से बात

बीजिंग: भारत देश में अभी भले ही बुलेट ट्रेन न चली हो लेकिन चीन ने बड़ा कारनामा किया है। चीन ने मंगलवार को तेज गति की एक मैग्लेव ट्रेन (maglev train) की शुरुआत की, ये 600 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से दौड़ती है। विदेशी मीडिया के अनुसार ये जमीन पर दौड़ने वाला सबसे तेज दौड़ने वाला वाहन है। चीन (China) की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार, नई मैग्लेव ट्रेन (maglev train) परिवहन प्रणाली की सार्वजनिक तौर पर शुरुआत चीन के तटीय शहर किंगदाओ में हुई है।

ट्रेन को चीन द्वारा स्व-विकसित और तटीय शहर क़िंगदाओ में बनाया है, जो विश्व स्तर पर सबसे तेज़ जमीनी वाहन है। विद्युत-चुंबकीय बल का उपयोग करते हुए, मैग्लेव ट्रेन शरीर और रेल के बीच बिना किसी संपर्क के ट्रैक के ऊपर “उत्तोलन” करती है। मैग्लेव ट्रेन परियोजना की शुरुआत अक्टूबर, 2016 में हुई थी। 2019 में 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की इस ट्रेन का प्रोटोटाइप बनाया गया, इसका सफल परीक्षण जून, 2020 में हुआ।

600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से, बीजिंग से शंघाई तक ट्रेन से यात्रा करने में केवल 2.5 घंटे लगेंगे – 1,000 किमी (620 मील) से अधिक की यात्रा। तुलनात्मक रूप से, यात्रा में हवाई जहाज से 3 घंटे और हाई-स्पीड रेल द्वारा 5.5 घंटे लगेंगे। जापान से लेकर जर्मनी तक के देश भी मैग्लेव नेटवर्क बनाने की सोच रहे हैं। परियोजना के मुख्य अभियंता डिंग सान्सान ने कहा कि इस ट्रेन में 10 डिब्बे लगाए जा सकते हैं। प्रत्येक की क्षमता 100 यात्रियों की होगी और यह ट्रेन 1,500 किलोमीटर के दायरे में यात्रा की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ समाधान है।

Related Articles