दुनिया की पहली विदेशी कमर्शियल एयरलाइन कंपनी, जो काबुल के लिए शुरू की उड़ान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (Pakistan International Airlines) के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज खान (Abdullah Hafeez Khan) ने एएफपी को जानकारी दी है कि, पिछले महीने 15 अगस्त से काबुल पर हुए तालिबान के कब्जे के बाद एक बार फिर से फ्लाइट शुरू करने वाली है। PIA पहली विदेशी कमर्शियल एयरलाइन कंपनी है जो अफगानिस्तान में फ्लाइट शुरू करने जा रही है। इसके लिए सभी तकनीकी मंजूरी मिल गई है।

PIA अगले हफ्ते से इस्लामाबाद से काबुल के लिए फ्लाइट्स की शुरुआत करेगा। गौरतलब है कि तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हालात भयावह हो गए थे और लोग देश छोड़कर भागने लगे। अफगानिस्तान से 30 अगस्त को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद काबुल एयरपोर्ट पर हालात खतरनाक हो गए थे। बड़ी संख्या में लोग देश छोड़ने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचे और इस वजह से एयरपोर्ट को खासा नुकसान पहुंचा था।

काबुल एयरपोर्ट के माध्यम से वहां फंसे 1,20,000 लोगों को बाहर निकाला गया। तालिबान कतर की टेक्निकल सहायता के जरिए काबुल एयरपोर्ट को फिर से ऑपरेशनल करने की कोशिश कर रहा है। बता दें कि कतर की राजधानी दोहा में ही तालिबान का राजनीतिक कार्यालय स्थित है, जहां से तालिबान ने अमेरिका के साथ शांति समझौता किया था।

 

Related Articles