मैक्सिको में मिली दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, खुले माया सभ्यता से जुड़े कई रहस्‍य

0

मैक्सिको। आपने अक्‍सर सुना या देखा होगा कि जिस गैलेक्‍सी में हम रहते हैं, वहां ऐसी बहुत सी रहस्‍यमयी जगह हैं जिनके बारे में कभी न कभी वैज्ञानिक पता लगाते रहते हैं। ऐसी ही एक रहस्‍यमयी सुरंग के बारे में पता चला है। दरअसल, पूर्वी मैक्सिको में कुछ गोताखोरों के एक समूह ने पानी के अंदर दुनिया की सबसे लंबी सुरंग के बारे में पता लगाया है। इस सुरंग की लंबाई 347 किलोमीटर है जोकि 12 साल पुरानी है।

लंबी सुरंग

बता दें, मैक्सिको स्थित युकाटन प्रायद्वीप में पानी के अंदर सुरंग ढूंढने के लिए ग्रैन एक्युफेरो माया (जीएएम) अभियान को चलाया जा रहा था। इस अभियान के दौरान ही एक सैक एकटन सुरंग की खोज हुई। इसकी लंबाई देखकर सब हैरान थे क्‍योंकि पहले सुरंग की लंबाई 263 किलोमीटर मापी गई। लेकिन, तुलुम स्थित जलमग्न सुरंगों की श्रृंखला डॉस ओजोस से जोड़ने पर इसकी लंबाई करीब 347 किमी मापी गई।

Image result for मैक्सिको में मिली दुनिया की सबसे लंबी सुरंग

चौंकाने वाली बात यह है कि इस सुरंग में गोताखोरों को एक कब्र भी मिली है जिसमें मानव अस्थियां संग्रहित की गई हैं। वहीं माना जा रहा है कि इस सुरंग की मदद से माया सभ्यता के बारे में दफन हो चुके कई राजों से पर्दा उठ सकेगा।

वहीं जीएएम अभियान के निदेशक गुलेरमो डी एंडा ने बताया कि  ‘इस खोज के बाद स्पेन के कब्जे में आने से पहले माया सभ्यता की उत्कृष्ट परंपरा और संस्कृति का पता लगाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त उस काल में बसाई गई बस्तियों और तीर्थस्थलों की जानकारी भी मिल सकती है।’

इसके अलावा यह भी माना जा रहा है कि इस सुरंग की खोज में सबसे ज्‍यादा अवशेष युकाटन प्रायद्वीप में मिले हैं। ऐसे में अभी और भी कई चौंका देने वाली जानकारियां सामने आ सकती हैं।

loading...
शेयर करें