दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत जानकर उड़ेगे होश

इसका स्वाद करीब-करीब मूंगफली जैसा होता है, जो पककर और भी स्वादिष्ट हो जाती है। इस प्रजाति के तहत सामान्य गोभी के फूल, पत्ता गोभी, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां होती हैं।

नई दिल्ली: इतनी खूबसूरत दिखने वाली चीज एक खास किस्म की गोभी (Cauliflower) है। दुनिया की सबसे अनोखी गोभी के खास पैटर्न को लेकर वैज्ञानिकों को काफी समय से दिलचस्पी बनी हुई थी। इसकी आकृति किसी पिरामिड जैसी होती है। इसका रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) नाम है।

इसका स्वाद करीब-करीब मूंगफली जैसा होता है, जो पककर और भी स्वादिष्ट हो जाती है। इस प्रजाति के तहत सामान्य गोभी के फूल, पत्ता गोभी, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां होती हैं। बॉटनी में इस खास गोभी (Cauliflower) को ब्रैसिका ओलेरासिया कहा जाता है। अमेरिका और यूरोप में इसकी अच्छी खेती होती है। भरपूर मात्रा में विटामिन के, सी के साथ हाई फाइबर और कैरोटिनॉयड्स होते हैं।

Romanesco Cauliflower
Romanesco Cauliflower

आप को बता दें कि यह 2200 रुपये किलो में बिकती है। वैज्ञानिकों ने इसके विचित्र फूल पर अध्ययन करके ये पता लगाया है कि इस पर दिखने वाली उभरी हुई आकृतियां वाकई कलियां हैं। ये कलियां फूल बनना चाहती हैं, लेकिन बन नहीं पातीं। यही वजह है कि वो बड्स की ही तरह रह जाती हैं और हमें किसी पिरामिड के जैसी दिखती हैं।

यह भी पढ़ें: Corona Update: देश में COVID-19 के 41,157 नए केस, जानिए राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles