13 साल, 71 मैच और सिर्फ 123 रन… ये तभी बन गए दुनिया के सबसे बेकार बल्लेबाज

 3493458नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज और बल्‍लेबाज के रिकॉर्ड तो आप रोज ही सुनते होंगे। लेकिन क्‍या आपने आज तक सबसे बेकार बल्‍लेबाज के बारे में कुछ सुना है। सोचिए कौन हो सकता है दुनिया का सबसे बेकार बल्‍लेबाज। नो आइडिया। कोई बात नहीं हम बताते हैं। उसका नाम है क्रिस मार्टिन।

क्रिश मार्टिन दुनिया के सबसे बेकार बल्लेबाज हैं। ऐसा हम नहीं उनके रिकॉर्ड कह रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं कि मार्टिन एक लिजेंड थे। इसके पीछे दो कारण है। पहले तो उनकी गेंदबाजी शानदार थी। अपनी गेंदबाजी से मार्टिन ने न्यूजीलैंड को कई मैच जिताए। लेकिन वो अपनी बल्लेबाजी को लेकर भी लिजेंड थे। जब भी वह पिच पर बल्ले के साथ उतरते थे, तो उनको एक-एक रन के लिए तरसना पड़ता था।

टेस्ट करियर में 2.36 के औसत से मार्टिन टेस्ट क्रिकेट के सबसे खराब बल्लेबाज रहे। अपने 13 साल लंबे करियर में मार्टिन ने 71 मैच खेले। इनमें 104 बार उनको बल्लेबाजी का मौका मिला। वहीं 52 बार वो नाबाद रहे। क्रिकेट कमेंटटेटर ने उनको वाल्किंग विकेट और घॉस्टली विकेट जैसे कई नाम दिए। अपने करियर में मार्टिन 36 बार शून्य पर आउट हुए। मार्टिन के खाते में कुल 123 रन रहे। वहीं रन के मुकाबले ज्यादा विकेट लेने के मामले में भी मार्टिन उन चुनिंदा खिलाड़ी में आते हैं। मार्टिन ने 233 विकेट लिए। उनका बेस्ट स्कोर 12 का रहा, जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ बनाए।

इसमें वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श, भारत के बी.एस चंद्रशेखर और नरेंद्र हिरवानी का नाम भी आता है। इनकी बल्लेबाजी बेहद खराब रही। लेकिन इस सूची में टॉप पर आते है न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर क्रिस मार्टिन।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button