दुनिया का इकलौता ‘वॉकिंग ट्री’, लगभग 250 साल से ज्यादा है पुराना, जानें सब कुछ

पेड़ को 'वॉकिंग ट्री' भी कहा जाता है

यह दुनिया पेड़-पौधों से भरी पड़ी है. पूरी धरती पर लाखों प्रकार के पेड़-पौधे हैं, जिनमें कुछ काफी बड़े हैं तो कुछ बहुत ही छोटे, कुछ मोटे हैं तो कुछ बेहद ही पतले. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ कहां है? आपको जानकर हैरानी होगी कि यह भारत में ही है, जिसके नाम एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है. यह पेड़ 250 साल से भी ज्यादा पुराना है.

दुनियाभर में प्रसिद्ध है ‘द ग्रेट बनियन ट्री’

इस पेड़ को ‘द ग्रेट बनियन ट्री’ के नाम से जाना जाता है. यह एक विशालकाय बरगद का पेड़ है, जो कोलकाता के आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डेन में सैकड़ों साल से खड़ा है. यह दुनिया के सबसे विशालकाय पेड़ के तौर पर दुनियाभर में प्रसिद्ध है.

पेड़ को कहा जाता है ‘वॉकिंग ट्री’ भी

इस पेड़ की सबसे खास बात ये है कि इसकी इतनी जड़ें और शाखाएं फैली हुई हैं कि यह एक पेड़ अब किसी जंगल की तरह लगने लगा है. करीब 24 मीटर ऊंचा यह अकेला पेड़ 14,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. यहीं वजह है कि इस पेड़ को ‘वॉकिंग ट्री’ भी कहा जाता है.अपनी विशालता की वजह से ही इस पेड़ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. अनुमान लगाया जाता है कि इस पेड़ पर 80 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां निवास करती हैं.

 

यह भी पढ़ें- 100 मुर्दा लाशों के साथ बनाए थे संबंध, अब मिली ये खौफनाक सजा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles