स्कूल यूनिफॉर्म खरीदने की चिंता दूर, माता पिता के खाते में योगी सरकार देगी रुपये

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्कूली बच्चों के अभिभावकों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को दी जाने वाली डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) राशि जल्द ही सीधे अभिभावकों के बैंक खातों में पहुंच जाएगी।

बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने वित्त एवं लेखा अधिकारियों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भुगतान की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक द्वारा भेजे गए आदेश के साथ ही पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से भुगतान करने की प्रक्रिया भी भेजी गई है, ताकि अभिभावकों को भुगतान प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो।

पीएफएमएस पोर्टल पर, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के माता-पिता का आधार सीड/गैर-सीडेड डेटा है। इस डेटा की टेस्टिंग पूरी हो चुकी है। उन खातों में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा जो सक्रिय हैं यानी जिन खातों में पिछले दो महीनों में पैसे का लेन-देन हुआ है। इस योजना से लगभग 1.80 करोड़ छात्र लाभान्वित होंगे।

कितना पैसा ट्रांसफर होगा

1. दो जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रु. जूते और स्टॉकिंग्स की एक जोड़ी के लिए 125 रु. एक स्वेटर के लिए 200 रु. स्कूल बैग के लिए 175 रुपये।

Related Articles