यहां जन्मी भारत की सबसे छोटी बच्ची, वज़न जानकर हैरान हो जाएंगे आप

0

नई दिल्ली। दुनिया की हर खबर, हर मुद्दे को किनारे किया जाएं तो इन दिनों एक ऐसी खबर पर नज़र जाएगी जो वाकई एक चमत्कार है। जी हां, हम बात कर रहे एक ऐसी बच्ची की जिसे भारत की सबसे कम वज़न वाली बच्ची बताया जा रहा है। ज़रा सोचिए, इस बच्ची का वज़न 0.8 एलबीएस यानी सिर्फ 375 ग्राम और लंबाई महज 20 सें.मी. की है। जब कि औसतन एक बच्चे के जन्म के वक्त कम से कम 2.5 किलो तो होता ही है।

इस बच्ची के बारे में बताया जा रहा है कि बच्ची कि वज़न और लंबाई इतना कम होने की वजह से इसे हम अपनी हथेली पर भी ले सकते हैं। इस छोटी सी बच्ची का जन्म हैदराबाद के रेनबो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में हुआ है। यह पहली ऐसी बच्ची जो कि प्रीमेच्योर है और मात्र 25 हफ्ते ही गर्भ में रह सकी है। कहा जा रहा है। इन परिस्थितियों में बच्ची को बचा पाना डॉक्टर और उसके परिवार के लिए काफी चैलेंजिंग रहा है।

आप भी देखें तस्वीरें-

ऐसा पहली बार नहीं हुआ, इससे पहले भी अमेरीका में एक हीबा नाम की बच्ची का जन्म हो चुका है। जिसका वज़न केवल 244 ग्राम ही था। एक स्मार्टफोन के बराबार इस बच्ची का नाम रिद्धिमा रखा गया है, जिसे प्यार से इसके घरवाले चेरी बुलाते हैं।

 मेडिकल रिपोर्ट की माने तो 500 ग्राम से कम वज़न वाले बच्चों के जीवित रहने की संभावनाएं अक्सर बहुत कम होती है। न्म के बाद लगभग 15 हफ्तों तक चेरी को वेंटीलेटर पर रखा गया था। जन्म के 38 दिनों के बाद चेरी का वजन 375 ग्राम से बढ़कर 500 ग्राम हुआ।

loading...
शेयर करें