महोबा के प्राचीन मंदिर में हुई चोरी, गायब हुई बेशकीमती चार देव प्रतिमायें

उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के खरेला क्षेत्र में लगभग150 साल प्राचीन एक मंदिर से बेशकीमती अष्टधातु निर्मित चार मूर्तियां चोरी हो गई।

महोबा: उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के खरेला क्षेत्र में लगभग150 साल प्राचीन एक मंदिर से बेशकीमती अष्टधातु निर्मित चार मूर्तियां चोरी हो गई। पुलिस उप अधीक्षक राजेश पांडेय ने मंगलवार को बताया कि एचाना गांव में स्थित प्राचीन राम जानकी मंदिर में चोरों ने आधी रात को खिड़की तोड़ कर अंदर प्रवेश किया और घटना को अंजाम दिया।

मंदिर के प्रबंधक दिनकर तिवारी ने बताया कि पुजारी विशंभर प्रसाद ने देर रात संध्या आरती करने के बाद मंदिर के मुख्य द्वार में ताला बंद किया और पास में ही स्थित अपने मकान में सोने के लिए चला गया था। सुबह पूजा करने के लिए ग्रामीणों के मंदिर आने से पहले ही जब उसने मंदिर को खोला तो मूर्तियां गायब देखकर आश्चर्यचकित हो गया। मूर्ति चोरी की खबर फैलते ही आसपास में रहने वाले ग्रामीण भारी संख्या में घटना स्थल पर एकत्रित होने लगे।

यह भी पढ़ें :

उन्होने बताया कि प्राचीन मंदिर में स्थापित अष्टधातु की राम,लक्ष्मण,जानकी और उर्मिला की मूर्तियां चोरो द्वारा चोरी कर लिए जाने की जानकारी मिली है। लगभग डेढ़ फीट ऊंचाई की उक्त सभी प्रतिमाओं का वजन 12 किलो ग्राम के आसपास बताया जा रहा है। पुरातात्विक महत्व की अति प्राचीन इन सभी मूर्तियों की कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में करोड़ो रूपये होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मंदिर में चोरी की घटना से लोगो मे आक्रोश फैला हुआ है। पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है और घटना की जांच कर रही है।

Related Articles

Back to top button