…तो इस तरह नाखूनों को तेज़ी से बढ़ाएं, अपनाएं ये नुस्खे

0

डेस्क।  सुंदर हाथ किसे नहीं अच्छे लगते है और फिर बड़े नाखून हाथो की सुंदरता को और बढ़ा देते है लड़कियों को बड़े नाखून बहुत ही पसंद आते हैं क्या कुछ नहीं करती है वो नाखून को बढ़ाने के लिए, फिर भी वो अपने नाखून से संतुष्ट नहीं रहती हैं ,बता दे कि नाखून केरेटन नामक प्रोटीन से निर्मित होते हैं।

तो आइए हम आपको बताते हैं कैसे अपने नाखूनों को तेज़ी से बढ़ाएं, बढ़ती उम्र के साथ जैसे फल और सब्जियां जरुरी होती है  वैसे ही बढ़ते नाखूनों के लिए भी ये सब जरुरी है। रोज सुबह टमाटर का सेवन करे चाय तो बिल्कुल न के बराबर लिजिए।  दरअसल,  नाखूनों का कम गति से बढ़ना कई सारे कारणों से होता है, जैसे – बढ़ती उम्र, हार्मोनल बदलाव, शरीर में पोषक तत्वों की कमी आदि।

इसके लिए रात को सोने से पहले  तेल से अपने नाखूनों पर मालिश करे इसके बाद हल्के गर्म पानी से अपने नाखूनों को धुल ले। एक महीने में एक इंच के दसवें भाग बराबर नाखूनों की लम्‍बाई में बढ़ोतरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें….इन कारणों से महिलाएं हो रही ऑर्थराइटिस का शिकार

साथ ही संतरे का जूस पीने से या संतरे के रस में नाखूनों को 10 मिनट तक डालकर रखने के बाद, गर्म पानी से हाथों को धोना काफी फायदेमंद होता। ऐसा लगातार करते रहने से आपके नाखून स्वस्थ होकर तेजी से बढ़ेगें।

loading...
शेयर करें