अनानास के होते है इतने फायदे जिसमे आपको मिलेगा भरपूर विटामिन

फल और सब्जिया इंसान के शरीर के लिए बेहद असरमंद है। आज के प्रदुषण में अगर इंसान के लिए कुछ नेचुरल बचा है तो वो है फल और सब्जिया। हर फल और सब्जियों के अपने फायदे होते है किसी से हमें विटामिन मिलता है तो किसी से आयरन। अब बात सीजनल फलो की करे तो अब अनानास का सीजन आगया है और अगर आपको ये फल पसंद है तो बिना सोचे आज से भी आपको ये फल रोज खाना चाहिए क्योंकि अनानास ही एक ऐसा फल जो अपने पानी की मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है।

अनानास न केवल फ्रूट सलाद में खाया जाता है बल्कि इसे मिठाई, ड्रिंक, मांस की तैयारी और पिज्जा में भी डाला जा सकता है। इंडिया 7वे नंबर पर एक ऐसा देश जहा सबसे ज्यादा पाइनएप्पल उगाया जाता है।

अनानास में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, एंजाइम और फाइबर पाया जाता है, यह शरीर के उचित कामकाज में मदद करता है। यह फल में मौजूद विटामिन सी कोशिका क्षति और कोरोनरी रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। अनानास में मैंगनीज होता है, जो हड्डियों के खनिज घनत्व में सुधार करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, अनानास रोज खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और रक्त के जमावट को बढ़ावा देकर रक्त के नुकसान को कम करता है। अनानास में विटामिन बी होता है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह मस्तिष्क के कामकाज में मदद करता है और कुशलता से तनाव से निपटने की आपकी क्षमता को बढ़ाता है।

अनानास पाचन के लिए अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो मल के निर्माण और ट्रैक के माध्यम से इसकी त्वरित गति में मदद करता है, जबकि एंजाइम ब्रोमेलैन को प्रोटीन के टूटने में मदद करने के लिए जाना जाता है। अनानास में प्राकृतिक शर्करा होती है, वे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा, वे फाइबर के साथ पैक किए जाते हैं जो न केवल पाचन में मदद करता है, बल्कि ये भूख के दर्द को कम करने में भी मदद करता है। और मेटाबोलिज्म और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

Related Articles