वजन पर नहीं लग रहा ब्रेक, इन दो योगासनों से अंदर हो जायेगा आपका पेट

नई दिल्ली: भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम इतने ज्यादा व्यस्त हो गए है कि हमें अपने स्वास्थ्य की बिलकुल परवाह ही नहीं है. जो मिला खा लिया, खानपान का कोई ध्यान ही नहीं दिया जाता है. ऐसे में धीरे-धीरे शरीर का वजन कण्ट्रोल से बाहर होने लगता है. एकबार वजन बढ़ क्जाये तो इसे जल्द कम कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है.

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बतायेंगे जो न सिर्फ आपके शरीर के वजन को जल्द खत्म करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपको सेहतमंद भी रखेंगे.

चक्रासन

सबसे पहले बात करते है चक्रासन की. चक्रासन की मदद से आप बहुत जल्द अपना वजन कम कर सकते है. दरअसल जब आप ये आसन करते है, इस दौरान स्पाइन से लेकर पेट तक में खिंचाव पड़ता है। इस आसन की सहायता से आप बहुत जल्द बढ़े हुए वजन से मुक्ति पा सकते है.

सबसे पहले आप अपने दोनों पैरों को मोड़कर जमीन पर  लेटें, इसके बाद अपने हाथ की मदद से पैरों के ठखनों को पकड़कर अपनी तरफ खींचे. अब पैरों को उसी अवस्था में रहने दें और हाथों को मोड़कर पंजों को सिर के बगल में रख दें. हाथ और पैर जमीन की तरफ होने चाहिए और बाकी शरीर उठा होना चाहिए.

नौकासन

इस आसन को रोजाना अभ्यास करने से शरीर का  पाचन तंत्र मजबूत होता है। वजन कम करने में ये योगासन काफी अहम रोल अदा करता है.

नौकासन करने के लिए पहले आपको दंडासन की अवस्था में बैठना होगा. इसके बाद अपने पैरों को फैलाना होगा.  अब कमर से ऊपर के हिस्से को एक दम सीधा रखें और हाथों को कमर के पीछे जमीन पर रख लें। पीठ को पीछे की तरफ झुकाएं. अब हाथों की कोहनियों को मोड़ लें। आपने पैरों को भी घुटने से मोड़ लेना है। कुल्हे और हाथ-पैर के पंजे जमीन से सटे होने चाहिए। इसके बाद पैर को हवा में ऊपर की तरफ ले जाएं और घुटनों को सीधा रखें।

यह भी पढ़ें: आचार्य स्वामी विवेकानन्द: जानिये रविवार का दिन इन राशियों के लिए कितना है खास

Related Articles

Back to top button