धार में यूरिया की नहीं है कोई कमी, किसानों को पूर्ण मात्रा में मिलेगा यूरिया

यहाँ 79000 लक्ष्य के विरूद्व 33476 मे.टन की पूर्ति हो चुकी है, जो गत वर्ष की तुलना में 40 से 50 प्रतिशत अधिक है जिसका वितरण कार्य जारी है।

धार: मध्यप्रदेश के धार जिले में वर्तमान में यूरिया की कोई कमी नहीं है और यूरिया निरंतर प्राप्त नहीं हो रहा है। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास आर.एल. जमरे ने किसान भाईयों से कहा है कि वर्तमान में यूरिया निरंतर प्राप्त हो रहा है।

यहाँ 79000 लक्ष्य के विरूद्व 33476 मे.टन की पूर्ति हो चुकी है, जो गत वर्ष की तुलना में 40 से 50 प्रतिशत अधिक है जिसका वितरण कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि किसान अपनी आवश्यकता का आधा यूरिया अभी प्राप्त करें तथा आधा यूरिया बोनी के 20 से 25 दिन पश्चात प्राप्त कर उपयोग किया जावें।

उन्होंने कहा कि यूरिया के साथ किसी भी प्रकार अन्य उर्वरक लेने की बाध्यता नही है, लेकिन फसलो के लिए संतुलित उर्वरको का उपयोग किया जावे। सहकारी समितियों व निजी विक्रेताओ के द्वारा यदि कोई अन्य उर्वरक लेने के लिए बाघ्य किया जाता है तो उसके लिए कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी व जिला स्तर पर भी लिखित शिकायत दर्ज की जा सकती है।

यदि कोई विक्रेता निर्धारित मुल्य से अधिक कीमत लेता है तो ऐसे विक्रेता की तत्काल शिकायत विकायखण्ड स्तर एवं जिला स्तर पर की जाए। शिकायत मिलने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें- चित्रगुप्ता पूजा की पूर्व संध्या पर स्लम एरिया के बच्चों को वितरित की गयी शिक्षण सामग्री

Related Articles

Back to top button