पनामा पेपर्स को लेकर फिर हुआ बड़ा खुलासा, सामने आए कई बड़े नाम

नई दिल्ली। दो साल बाद एकबार फिर से पनामा पेपर्स को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। इस बार के खुलासे में लगभग 1.2 मिलियन फाईलें लीक की गई हैं। जिसमें कई भारतीय के नाम भी सामने आए हैं। इससे पहले भी 2016 में भी पनामा पेपर्स को लेकर भूचाल आ चुका है, जिसमें कई बड़ी हस्ति जैसे अमिताभ बच्चन के नाम भी शामिल थे। इस बार का खुलासा इंडियन एक्सप्रेस की ऋतु सरीन और जय मजूमदार ने दुनिया भर के दस्तावेजों का खंगालने के बाद किया है।

खबरों की माने तो इस बार जिन लोगों के नाम सामने आए हैं उनमें भी कई बड़ी हस्तियां हैं। जिसमें पीवीआर सिनेमा के मालिक बिजली परिवार का नाम सामने आया है। इतना ही नहीं सिनेमा के मालिक अजय बिजली, उनकी पत्नी सेलेना और पुत्र आमेर ने ऑफशोर कंपनियां बनाकर यूके में प्रापर्टी का संचालन का खुलासा हुआ है। खुलासे में अन्य प्रमुख हस्तियों में एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल के बेटे केविन भारती मित्तल का भी नाम सामने आया है। केविन हाइक मैसेंजर के सीईओ हैं।

बता दें, पनामा पेपर्स में नाम आने के बाद भारत में 58 से अधिक सर्च और संपत्ति जब्त की कार्रवाई हो चुकी है। भारतीय अदालतों में कुल 15 से अधिक मामले दाखिल भी हो चुके हैं। 1.088 करोड़ के कालेधन का पता चला था। 2016 में 11.5 मिलियन दस्तावेज लीक हुए थे। इन खुलासे के होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगोंं का कहना है कि जब पाकिस्तान जैसे देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ इतनी बड़ी कार्रवाई हो सकती है तो भारत में अब तक मोदी सरकार ने इस पर कोई एक्शन क्यों नहीं लिया जबकि पेपर्स लीक मामले में पिछले साल जांच समिति भी बैठाई गई थी।

Related Articles