खेतों में होंगे कम खर्चे, नितिन गडकरी ने लांच किया ऐसा ट्रैक्टर

नई दिल्ली: देश में बढ़ते प्रदूषण और खेती में लगने वाले ज्यादा खर्चे को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सीएनजी चालित ट्रैक्टर लॉन्च किया है। देश का यह पहला सीएनजी चालित ट्रैक्टर दिल्ली में शुक्रवार को नितिन गडकरी ने लांच किया और कहा है कि इससे हमारे देश में प्रदूषण कम होगा और किसानों को खेती करने में डीजल खर्च नहीं करना होगा। इस मौके पर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) के साथ धर्मेन्‍द्र प्रधान, जनरल वीके सिंह और पुरुषोत्‍तम रुपाला आदि मौजूद रहे।

नितिन गडकरी ने कहा है कि जल्द ही बाजार में सीएनजी ट्रैक्‍टर उपलब्ध होंगे और इसका मानक तय कर दिया है। इस ट्रैक्टर को इस्तेमाल करने से खेती पर आने वाला खर्च कम होगा। ट्रैक्टर में सीएनजी किट लगाई जाएगी। सबसे खास बात यह है कि इस ट्रैक्टर को स्टार्ट करने के लिए डीजल का प्रयोग होगा इसके बाद सीएनजी से चलेगा। नितिन गडकरी ने कहा कि यह लांच हुआ सीएनजी ट्रैक्टर मेक इन इंडिया के तहत बनाने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें : आखिर क्यों Google ने दी ऑस्ट्रेलिया में Search Engine बंद करने की धमकी?  

आपको बताते है डीजल से ट्रैक्टर चलने पर कितना खर्च आता है। डीजल से चलने वाले ट्रैक्टर में प्रति घंटा 4 लीटर डीजल लगता है जो 78 रुपए प्रति लीटर के अनुसार 312 रुपए आता है। अगर सीएनजी से ट्रैक्टर चलाते है तो 4 घंटे में 200 रुपये के करीब सीएनजी खर्च होने का अनुमान है। डीजल के मुकाबले सीएनजी की खपत कम होगी, जैसे पेट्रोल वाहन सीएनजी से अधिक एवरेज देते हैं।

ये भी पढ़ें : भारत के सामने चीन ने टेके घुटने, 48 घंटे में LAC खाली करने का किया ऐलान

 

Related Articles

Back to top button