IPL
IPL

तेज अंधी के साथ होगी गर्जन, जानिए इन इलाकों में बारिश की संभावनाएं

देश के अधिकांश हिस्‍सों में मौसम (Weather) गर्म (Summer) होने लगा है। हालांकि मार्च का दूसरा (North India Weather) पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Rain, western disturbance) नजर आ रहा है। जिसकी वजह से देश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है।

नई दिल्ली: देश के अधिकांश हिस्‍सों में मौसम (Weather) गर्म (Summer) होने लगा है। हालांकि मार्च का दूसरा (North India Weather) पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Rain, western disturbance) नजर आ रहा है। जिसकी वजह से देश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। आपको बता दें, इस वीकेंड मौसम सुहावना बना रहेगा। हालंकि, दोपहर के समय अधिक धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी होगी। कुल मिला कर मौसम में गर्मी से राहत मिलेगी।

जानिए इन इलाकों में बारिश की संभावना

ऐसे संकेत मौसम विभाग द्वारा मार्च को लेकर दिए गए है। मार्च माह के शुरुआत से लेकर रोजाना खिल रही तल्ख धूप के बीच बढ़ रही गर्मी से लोगों को राहत देगी। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने तथा रुक रुक कर बूंदाबांदी होने से रात तक मौसम खुशगवार रहा। आपको बता दें, पंजाब, दिल्ली ,चंडीगढ़ राजस्थान, हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार मौसम (Weather) विभाग ने व्यक्त किये हैं।

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। दरअसल, फरवरी के बीच माह से मौसम ने करवट ले ली है।जिसके बाद लगातार तापमान बढ़ रहा है। पिछली बार अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 32 डिग्री था। इसके बाद ही षुक्रवार को तापमान में गिरावट के साथ 24 डिग्री हो गई। इस बारे में मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर विनीत शर्मा बताते हैं कि पहाड़ी इलाकों में रोज खिल रही धूप का असर मैदानी इलाकों में पड़ रहा है।

यह भी पढ़े

जिसके तहत शुक्रवार के बाद शनिवार को भी मौसम सुहावना बना रहेगा। दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश के ऊपर वायु के चक्रवाती दबाव तथा राजस्थान के ऊपर हवा के उच्च दबाव के कारण मौसम में बदलाव हुआ है तथा बूंदाबांदी हो रही है। मौसम (Weather) की यह स्थितियां प्रदेश में अगले दो दिन तक बनी रह सकती है। कश्मीर के कई हिस्सों में फिर से बर्फबारी हुई है। जबकि घाटी के शेष हिस्सों में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन मध्यम से भारी बारिश हुई। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के ऊपरी हिस्सों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश होने के कारण फिर से शीतलहर शुरू हो गई है और तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है।

Related Articles

Back to top button