अफ्रीका की अपनी पहली यात्रा पर रवाना होंगी थेरेसा

0

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे इस सप्ताह उप-सहारा अफ्रीका की अपनी पहली यात्रा पर रवाना होंगी। वह पिछेल पांच साल में इस क्षेत्र की यात्रा करने वाली पहली ब्रिटिश नेता होंगी। समाचार पत्र ‘द गार्डियन’ के मुताबिक, इस सप्ताह अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान मे दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और केन्या के राष्ट्रपतियों से मुलाकात करेंगी।

जानकार सूत्रों ने रविवार को कहा कि ब्रेक्सिट के मद्देनजर निर्यात संभावनाओं को बढ़ावा देने के प्रयास में प्रधानमंत्री के साथ एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल होगा। हालांकि, मे की यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब सरकार पर इस क्षेत्र की ओर पर्याप्त ध्यान नहीं देने का आरोप लगता रहा है।

इससे पहले दिसंबर 2013 में तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने नेल्सन मंडेला के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उप-सहारा अफ्रीका की यात्रा की थी।

मे ने कभी भी उप-सहारा अफ्रीका का दौरा नहीं किया है। अफ्रीकी महाद्वीप के लिए उनकी एकमात्र पिछली यात्रा 2015 में सोसे होटल पर आतंकवादी हमले के बाद ट्यूनीशिया की थी।

मे ने रविवार शाम कहा, “अफ्रीका वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक परिवर्तनीय भूमिका निभाने जा रहा है। एक समृद्ध, व्यापारिक रूप से बढ़ता अफ्रीका हम सभी के हित में है।”

मे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए मंगलवार को केप टाउन पहुंचेंगी।

उसके बाद वह नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी से अबुजा में मिलेंगी और फिर वह केन्या के राष्ट्रपति उहुरु कीनियाता के साथ नैरोबी में द्विपक्षीय बैठक करेंगी।

30 वर्षो में किसी ब्रिटिश प्रधानमंत्री की केन्या की यह पहली यात्रा होगी।

loading...
शेयर करें