IPL
IPL

ये 3 योगासन Immune System को बनायेंगे मजबूत, बीमारियों से मिल जायेगा छुटकारा

लखनऊ: कहते है अगर आप का इम्यून सिस्टम (Immune System) अच्छा है तो आप शरीर में होने वाली बहुत सारी बिमारियों से बचे रहेंगे. Immunity System यानी प्रतिरक्षा प्रणाली, ये आपको बीमारियों से लड़ने की ताक़त देता है. लेकिन क्या हो अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत ही न हो? ऐसे में आप बीमारियों की चपेट में आ सकते है. लेकिन कहते है न समस्या है तो उसका समाधान भी है. आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपने इम्यून को काफी ज्यादा बूस्ट कर पायेंगे.

अगर आप इन योगासन को अपने डेली लाइफ का हिस्सा बना लेते है तो आपका Immune System काफी मजबूत हो जायेगा साथ ही बीमारियां आपसे मीलों दूर रहेंगी.

इम्यून सिस्टम Immune System को बूस्ट करने के लिए 3 बेस्ट योगासन

1. पदहस्तासना

इस योगासन का अभ्यास सूर्य नमस्कार करते समय किया जाता है. यह अपच को भी कम करता है, पाचन अंगों की मालिश करता है, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और नियंत्रित करता है और शरीर की स्फूर्ति को बढ़ाता है, जिससे आप ऊर्जावान रहते हैं.

तनाव भरे माहौल में करे ये 3 योगासन मन रहेगा शांत…

2. बद्दा कोणासन

यह कोब्बलर पोज के रूप में भी जाना जाता है. बद्दा कोणासन आपके कूल्हों और कमर को खोल देता है और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है. यह एक आवश्यक शुरुआती योग मुद्रा माना जाता है जो समग्र कल्याण के लिए फायदेमंद है. यह उन लोगों के लिए असुविधा और पाचन संबंधी बीमारियों को भी कम कर सकता है जो अक्सर इन मुद्दों की शिकायत करते हैं.

3. त्रिपादासन

त्रिपादासन मूवमेंट को बढ़ावा देने वाला एक मुख्य संतुलन है. यह एकाग्रता के स्तर को सुधारने, अपने दिमाग को केंद्रित करने और तनाव और जड़ से तनाव को दूर करने के लिए काम करता है. इस योग आसन के नियमित अभ्यास से महत्वपूर्ण अंग मजबूत होंगे, तनाव का स्तर कम होगा और आपकी जीवनशैली पर फर्क पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: नियमित करें योग दूर भगाएं रोग, ये दो योगासन शरीर को बनायेंगे मजबूत

Related Articles

Back to top button