रोजाना 1 गिलास गर्म पानी पीने से दूर हो जाएंगी ये 5 बीमारियां

0

नई दिल्ली। भारतीय चिकित्सा पद्धति में आयुर्वेद महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसमें हर बीमारी के इलाज के लिए घरेलू व आसान तरीके बताए गए हैं। खास बात ये है कि आयुर्वेद के अनुसार इलाज करने से किसी साइडइफेक्ट होने की संभावना जीरो हो जाती है। इसके अनुसार एक गिलास गर्म पानी रोजाना पीने से आप इन पांच बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं।

जानिए किन बीमारियों से दूर रखेगा आपको एक गिलास गर्म पानी

बढ़ते वजन पर लगाएगा लगाम

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो आप कल से ही गर्म पानी स्टार्ट कर दें। अगर हो सके तो गर्म पानी में थोड़ा शहद और नींबू का रस मिलाकर लगातार एक माह तक पीएं। आपको फर्क महसूस होने लगेगा। वैसे अगर खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो भी कारगर साबित हो सकता है।

चेहरे की झुर्रियों से दिलाएगा निजात

बढ़ती उम्र से चेहरे पर पड़ती झुर्रियों से परेशान हैं तो गर्म पानी का सेवन इसका सबसे बेस्ट उपाय है। गर्म पानी पीने से त्वचा में कसाव आने लगता है और यह चमकदार भी हो जाती है।

पीरियड्स के दर्द में मिलेगी राहत

महिलाओं के मासिक धर्म के समय पेट में दर्द की काफी शिकायतें रहती है ऐसे में अगर रोज गर्म पानी का सेवन किया जाए तो दर्द में थोड़ी राहत मिल सकती है।

सर्दी-जुकाम से रखेगा दूर

सर्दी जुकाम से बचने के लिए रोजाना गर्म पानी का सेवन किया जा सकता है। इससे गला भी ठीक होता है। छाती जकडऩ की समस्या भी दूर हो जाती है।

कब्ज की समस्या को करेगा दूर

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आपको तुरंत रोजाना गर्म पानी स्टार्ट कर दें। गर्म पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी निकल जाती है। गर्म पानी के सेवन से शरीर का तापमान बढऩे लगता है जिससे पसीना ज्यादा आता है और कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

loading...
शेयर करें