एडवेंचर से भरपूर इंडिया की ये 5 जगहें हैं सर्दियों में ट्रैकिंग के लिए बेस्ट

सर्दी से बचने के लिए एक तरफ जहां लोग बीच और डेजर्ट डेस्टिनेशन की ओर जाते हैं वहीं एडवेंचर के शौकीनों को तो बर्फ से घिरे पहाड़ और रास्ते ही भाते हैं। बर्फ से लकदक रास्तों पर गिरते-पड़ते उसकी ऊंचाई पर पहुंचने का एहसास और आनंद ही अलग होता है। तो अगर आप भी एडवेंचर के शौकीनों में हैं शामिल, तो सर्दियां खत्म होने से पहले कर लें इन खास जगहों की ट्रैकिंग।

 

दयारा बुग्याल

सर्दियों में उत्तराखंड स्थित दयारा बुग्याल ट्रैकिंग का आइडिया भी है परफेक्ट प्लान। बर्फ से घिरे रास्तों पर ट्रैकिंग का एडवेंचर ही अलग होता है। यहां तक कि सर्दियों में रास्ते ही नहीं जंगल भी सफेद चादर ओढ़े नजर आते हैं। पहली बार ट्रैकिंग के लिए आ रहे हैं तो गाइड के साथ ही आगे बढ़े।

ट्रैकिंग टाइम- 6 दिन

 

संदाक्फू, वेस्ट बंगाल 

सर्दियों में ऐसा कुछ एडवेंचर ट्राय करना है जैसा पहले कभी न किया हो तो  संदाक्फू की ट्रैकिंग का प्लान बनाएं। ये भारत के सबसे पुराने ट्रैकिंग और बेहतरीन रूट्स में से एक है। जिसकी ऊंचाई पर पहुंचने के बाद कंचनजंघा की अद्भुत खूबसूरती को घंटों बैठकर निहारा जा सकता है।

ट्रैकिंग टाइम- 7 दिन

ऊंचाई- 3633 मीटर

सिक्किम 

इस ट्रैकिंग की शुरूआत युकसोम से होती है। सर्दियों में इसकी खूबसूरती अपने चरम पर होती है। घने जंगलों और कच्चे-पक्के रास्तों से होते हुए आसपास कई सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। उगते और ढलते सूरज को देखने के बाद ट्रैकिंग की सारी थकान दूर हो जाती है।

ट्रैकिंग टाइम- 6-7 दिन

ऊंचाई- 4200 मीटर

Related Articles