बच्चों की ये हरकतें देती हैं शुभ संकेत,  दौलत- शोहरत में नहीं आएगी कभी कमी  

नई दिल्ली: बच्चे मन के सच्चे होने के साथ-साथ बहुत शरारती भी होते हैं, इन्हें आप जो भी काम करने के लिए मन कर दो वो ज़रूर एक बार उसे करते ही हैं। लाख बार डांट लो समझा लो लेकिन बच्चे तो बच्चे ही हैं वे अपनी आदत और हरकतों से बाज़ नहीं आते हैं। क्या आप जानते हैं कई बार बच्चों की कुछ अनजान हरकतें शुभ संकेत देती हैं या शुभ मानी जाती हैं। इन हरकतों में बच्चों का झाड़ू लगाना भी शामिल है।

वैसे भी घर की साफ़ – सफाई करना शुभ माना जाता है लेकिन अगर बच्चे अचानक झाड़ू लगाने लगते हैं तो यह एक शुभ संकेत होता है। जी हां, वैसे तो ये नज़ारा आमतौर पर हर घर में देखा जा सकता है। जब बच्चे कोने में पड़ी हुई झाड़ू देखते है, तो वो उसे अचानक से उठा लेते हैं। जिसके बाद भले ही वह घर की सफाई न कर रहे हो, लेकिन झाड़ू को इधर-उधर घुमाना शुरू कर देते है।

बच्चों की इस हरकत को शाश्त्रों में शुभ माना गया है। शास्त्रों के अनुसार इसका मतलब ये है कि आपके घर में जरूर कोई मेहमान आने वाला है। इसके साथ ही आपके घर में सुख समृद्धि का भी संकेत होता है। इसलिए अगर घर में बच्चे अचानक से झाड़ू उठालें और घर में घूमते रहें तो ये शुभ संकेत होता है।

ऐसे ही इन सब के अलावा कुछ चीज़ीं ऐसी भी हैं जो कुछ न कुछ संकेत देती हैं…जब कभी भी आप किसी भी नए घर में प्रवेश कर रहे हो और सभी लोग नए घर में जाने से पहले घर की सफाई करते है कभी भी नए में सफाई करते समय मरी हुई छिपकली निकलती है तो उस घर में जाने का मन बदल दे क्योकि ये कभी भी शुभ संकेत नहीं होता है घर में कलेश और अशांति बानी रहेगी।

दुनिया में ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए और जहा तक आप उसे कर सकते हैं या अपना सकते हैं करना चाहिए। बाकी तो सब अलग- अलग मनुष्य की विचारधारा और मान्यता पर निर्भर करता है।

Related Articles