फिल्मों में साइड रोल निभाते थे ये एक्टर, हीरो से ज्यादा हुआ फेमस

आज यानी 7 फरवरी को सुजीत कुमार अपना जन्मदिन मना रहे है. इस मौके पर हम सुजीत कुमार के जीवन से जुड़ी अहम जानकारी देने वाले है. बता दे कि ‘आराधना’, ‘महबूबा’, ‘हाथी मेरे साथी’ और ‘अमर प्रेम’ जैसी फिल्मों में राजेश खन्ना के सहयोगी कलाकार रहे सुजीत कुमार का आज 86वां जन्मदिन है. उन्होंने फिल्मों में नायक के अलावा खलनायक के भी किरदार निभाए, जिसे दर्शकों ने हमेशा से पसंद किया.खास बात यह है कि सुजीत कुमार ने बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी की कई फिल्मों में भी काम किया.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उनका जन्म साल 1934 में बनारस में हुआ था. बताया जाता है कि सुजीत कुमार फिल्मों में आने से पहले वकालत की पढ़ाई कर रहे थे। पढ़ाई करते हुए उन्होंने कॉलेज के एक नाटक में भाग लिया. इस नाटक के जज पैनल में मशहूर निर्माता-निर्देशक फणी मजुमदार भी शामिल थे. नाटक में सुजीत कुमार की एक्टिंग से वह काफी प्रभावित हुए.

अगर आपको नही पता तो बता दे कि फणी मजुमदार साहब ने सुजीत कुमार को फिल्मों में आने का ऑफर किया और वह फिल्म के लिए राजी हो गए. इसके बाद उन्होंने 60 और 70 के दशक में कई सुपरहिट फिल्में कीं. सुजीत कुमार का जितना दोस्ताना अंदाज फिल्मों में राजेश खन्ना के साथ दिखाया गया, निजी जिंदगी में भी इन दोनों की दोस्ती काफी अच्छी थी.

अकेले राजेश खन्ना और सुजीत ने एक के बाद एक करीब 12 फिल्में साथ में की. राजेश खन्ना और सुजीत पर फिल्माया गया गाना ‘मेरेे सपनों की रानी’ हिंदी संगीत का सदाबहार गीत में से एक है. सुजीत कुमार ने अपनी पूरे फिल्मी करियर में करीब 150 बॉलीवुड और 25 भोजपुरी फिल्में कीं. भोजपुरी सिनेमा की कई फिल्मों में उन्हें लीड रोल में भी देखा गया.

Related Articles