बिना मोज़े के जूते पहनने वालों के लिए हैं ये ज़रूर खबर

वक़्त के साथ-साथ आजकल के फैशन में काफी बदलाव दिखाई देने लगा है। फिर चाहे वो कपड़े का हो या जूतों का, हर किसी का अपना फैशन स्टाइल है। आजकल आपने देखा होगा लोगों ने बिना मोजे के जूते पहनना फैशन बना लिया हैं। चाहे लड़के हो या लड़कियां हर कोई स्टाइलिश दिखने के लिए बिना मोज़े के जूते पहनते हैं। लेकिन क्या अपन ने कभी सोचा है कि ये फैशन आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

इस बात का खुलासा कई रिसर्च में पाया गया है। बिना मोजों से आपके पैर कई तरह के फंगल इन्फेक्शन के शिकार हो सकते हैं। बिना जुराबों के जूते पहनने से पैरों की उंगलियों के बीच दाद होने की संभावना बढ़ जाती है। सामान्य लोग ही नहीं, तमाम सेलिब्रिटी भी बिना मोजे के जूते पहनते हैं। ऐसे में पैरों से सिर्फ बदबू ही नहीं आती बल्कि इससे पैरों से संबंधित और भी समस्याएं भी बढ़ती हैं।

इसी के चलते अगर आप भी पैरों में त्वचा संबंधी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो हमेशा मोजों के साथ ही जूते पहनें, इसके अलावा आप जूते पहनने से पहले पैरों के तलवों को सूखा रखने के लिए एंटीपर्सिपरेंट स्प्रे करें। साथ ही पैरों के तलवों में दर्द या खुजली होने पर नजरअंदाज न करें, वरना समस्या बढ़ सकती है।

अगर आप गलत तरीके से जूते पहन रहें है तो उससे आपके पैरों में पसीना बढ़ने की वजह से उसकी त्वचा में नमी काफी बढ़ जाती है जो फंगल इंफेक्शन के लिए जिम्मेदार होती है। इससे दाद, उंगलियों के बीच खुजली आदि समस्याएं होती हैं। ऐसे में अगर हम अपने पैरों में मोजे पहनते हैं तो यह पसीने को सोख लेती है जिससे इंफेक्शन से बचाव होता है।

बिना मोजो के लेदर और सिंथेटिक लेदर के जूते पहनने से हवा जूते के अंदर नहीं जाती जिस वजह से धूल, पसीना और गंदगी इकट्ठी हो जाती हैं जिससे पैरों में इंफेक्‍शन से संबंधित समस्‍याएं हो जाती हैं। इससे पांव में छोटे छाले भी पड़ जाते हैं।

Related Articles