ये हैं भारत के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशन, रैंकिंग जानकर होंगे हैरान

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कईं सालों से  स्वच्छता अभियान पर जोर देती आई है। विकास के साथ-साथ सफाई अभियान पर सरकार का जोर रहा है। सरकारी स्थानों को स्वच्छ रखने के लिए भी सरकार ने कईं कदम उठाए हैं। ये तो सभी जानते हैं कि स्वच्छता के मामले में राजस्थान के तीन स्टेशनों जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुर को शीर्ष स्थान मिला है। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के कुल 720 रेलवे स्टेशनों में से 10 सबसे गंदे स्टेशन कौन से हैं और किस राज्य के सबसे ज्यादा स्टेशन गंदे हैं?

ये है भारत का सबसे गंदा स्टेशन 
भारतीय रेलवे के रेल स्वच्छ पोर्टल के अनुसार, तमिलनाडु का पेरुनगलाथुर ( Perungalathur ) रेलवे स्टेशन भारत का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन है। बता दें कि भारत के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में से छह रेलवे स्टेशन तमिलनाडु के ही हैं।दूसरे स्थान पर तमिलनाडु का गिण्डि रेलवे स्टेशन ( Guindy ) है, जिसकी जोनल रैंकिंग 71 है। दिल्ली का सदर बाजार ( Sadar Bazar ) रेलवे स्टेशन स्वच्छता के मामले में भारत के 720 रेलवे स्टेशन में से 718वें स्थान पर आता है। इसकी जोनल रैंकिंग 83 है .सदर बाजार रेलवे स्टेशन से एक स्थान पहले यानि भारत का चौथा सबसे गंदा स्टेशन तमिलनाडु का वेलाचेरी ( Velacheri ) रेलवे स्टेशन है, जिसकी जोनल रैंकिंग 70 है।
इस सूची में 717वें स्थान पर भी तमिलनाडु का ही स्टेशन है। गुडुवनचेरी ( Guduvancheri ) रेलवे स्टेशन देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में शुमार है। इसकी जोनल रैंकिंग 69 है। गुडुवनचेरी के बाद तमिलनाडु का सिंगापेरुमलकोइल ( Singaperumalkoil ) रेलवे स्टेशन 716वें स्तान पर है। इसकी जोनल रैंकिंग 68 है।केरल का ओट्टप्पालम ( Ottappalam ) रेलवे स्टेशन देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में से एक है, जिसकी जोनल रैंकिंग 67 है। तमिलनाडु का पझावन्थंगल ( Pazhavanthangal ) रेलवे स्टेशन, जिसकी जोनल रैंकिंग 66 है, भी शीर्श 10 सबसे गंदे स्टेशन में शामिल है।
बिहार का अररिया कोर्ट ( Araria Court ) रेलवे स्टेशन देश के 720 स्टेशनों में से 712वें स्थान पर है। इसकी जोनल रैंकिंग 26 है।वहीं उत्तर प्रदेश का खुर्जा ( Khurja ) रेलवे स्टेशन भी इस सूची में शामिल है। यह देश का 10वां सबसे गंदा स्टेशन है। खुर्जा स्टेशन की जोनल रैंकिंग 29 है।

Related Articles