ये चूहों को फंसाने की साजिश हैं या वे सच में गुनहगार हैं… पढें पूरा सच

हाल ही में बिहार पुलिस ने दावा किया था शराब बंदी के बाद जो शराब पकड़ी गई उसे चूहों ने हज़म कर लिया। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई थी यह तो किसी को भी नहीं पता था। जिसके बाद से सब यही बोलने लगे थे कि भारतीय पुलिस के राज में यही सारी चीजे संभव हैं।

चूहों

लेकिन हाल ही में एक ऐसा केस सामने आया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यह कमाल सिर्फ भारत या बिहार के चूहे नहीं बल्कि अर्जेंटीना के चूहे भी कर सकते हैं। जी हां खबरों की माने तो अर्जेंटीना में पुलिस अधिकारियों ने कोर्ट में य़ह दावा किया है कि पुलिस के गोदाम में रखी नशीली ड्रग मरिजुआना चूहों ने हजम कर लिया है।

इस केस को सुनकर वहां के जज भी चौंक गए और बात मानने को तैयार न हुए। सुनवाई के दौरान 8 पुलिस कर्मियों ने बयान दिया कि पुलिस द्वारा पकड़ी गई नशीली दवा मरिजुआना की एक बड़ी खेप जो उनके गोदाम में रखी थी। उसमें से 1200 पाउंड यानि करीब साढ़े 500 किलो मरिजुआना चूहे खा गए। हेरोइन और अफीम की तरह पश्चिमी देशों में खासी चर्चित ड्रग मरिजुआना की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत करीब 3000 डॉलर के आसपास बैठती है। यानि करीब 2 लाख रुपए प्रति किलो कीमत वाली साढ़े 500 किलो मरिजुआना गायब होने से अर्जेंटीना के पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।

जानकारी के मुताबिक दो साल पहले पकड़ी गई करीब 13,200 किलो मरिजुआना की हाल में जब नए पुलिस कमिश्‍नर ने जांच की तो पता चला कि एक टन से ज्‍यादा मरिजुआना गायब हो चुका है। अदालत के आदेश पर जांच शुरु करने वाले फॉरेंसिंक विशेषज्ञों का कहना है कि इतनी भारी मात्रा में मरिजुआना का चूहों द्वारा खा जाना सामान्‍य बात नहीं है, इसीलिए जांच की जरूरत है कि सच में इतनी भारी मात्रा में मरिजुआना आखिर गायब कहां हो गई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया की करीब 2.5 प्रतिशत आबादी किसी न किसी रूप में गांजे का इस्तेमाल करती है।

Related Articles