दांत और मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये ये फायदेमंद उपाय

दांत का दर्द अक्सर मनुष्य को परेशान करता है। इसके कारण खाने पीने में काफी तकलीफ होती है। दांत के दर्द का वजह इफेक्शन, घाव या फिर दांतों का टूटना हो सकता है। इससे बचने के लिए कई घरेलू नुस्खों को अपनाना फायदेमंद होता है। दांत के दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल करना बेहद लाभदायक होता है। इसके अलावा नींबू, हींग और लहसुन जैसे घरेलू नुस्खों का अपनाना भी बेहद सहायक होता है।

हींग दांतों से संबंधित समस्याओं का खात्मा करने में बेहद सहायक होती है। यदि आपके दांत का दर्द असहनीय है तो आप हींग का एक टुकड़ा लेकर प्रभावित दांत के ऊपर की तरफ रख लें। इसके अलावा आप पानी में हींग और नमक डालकर भी बॉइल कर सकते हैं। गुनगुना होने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। फर्क महसूस होगा।

 

दांतों के दर्द से निजात पाने के लिए सबसे पहले एक नींबू लें और उसका रस निकाल लें। अब नींबू के रस में कुछ मात्रा हींग की मिक्स कर लें। अच्छे से मिलाने के बाद अब इस मिश्रण को रुई के सहारे प्रभावित जगह पर लगाएं। इस दौरान जब भी मुंह में लार आए उसे बाहर निकालते रहें। ऐसा करने से दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा। दांत के दर्द को दूर करने में लहसुन बेहद फायदेमंद होता है। लहसुन की कली को छील के दांत के बीच में रख कर चबाते रहें। ऐसा करने से दांत के दर्द से राहत मिलेगी।

लौंग आपके दांतों के लिए अधिक फायदेमंद रहेगा| ठंडा या खट्टा खाने से बिल्कुल बचें। लौंग में मौजूद ऐंटिबैक्टीरियल, ऐंटिइंफ्लामेट्री तत्व दांत में लगे कीडे़ को खत्म करने का काम करते हैं। यह मसूड़ों की सूजन से भी राहत दिलाने में मददगार होती है।

Related Articles