इन कारणों से होते हैं मोटापे का शिकार

0

हम सब पतले होने के लिए क्या-क्या नहीं करते है, डाइटिंग, जिम और न जानें कितने तरीकों का सहारा लेते है, जिनका रिजल्ट भी अच्छा नहीं आता और काफी मेहनत भी करनी पड़ जाती है। बढ़ता वजन आज हर किसी की आम समस्या बन कर रह गया है। क्या आपने कभी जानने कि कोशिश की,  आखिर क्यों इतने प्रयास करने के बाद भी हमारा वजन कम नहीं होता है। तो आइए जानते है किन कारणों से हम होते है मोटापे का शिकार…सोने का तरीका- 9 घंटे से ज्यादा और 5 घंटे से कम सोने की वजह से वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, इन दोनों वजहों से ही शरीर पर बुरा असर पड़ता है, जिससे भूख को नियंत्रण में रखने वाले हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है इससे व्यक्ति को ज्यादा भूख लगने लगती है, जो मोटापे का कारण बनता है।

कम पानी पीना- दिनभर में 2 से 6 गिलास पानी पीने से वजन कम होता है। पानी में किसी तरह की कोई कैलोरी नहीं होती है लेकिन आधुनिक जीवनशैली में लोग पानी पीने से ज्यादा सोडा ड्रिंक, जूस, कॉफी आदि चीजों का सेवन करते हैं। इन सभी ड्रिंक में शुगर का स्तर काफी ज्यादा होता है, जो मोटापे का कारण बनता है।

लंबे समय तक भूखे रहना- कई लोगों को ये गलतफहमी होती है कि भूखे रहकर वे अपने मोटापे को कम कर सकेंगे। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि लंबे समय तक भूखे रहने से वजन कम नहीं होता, बल्कि बढ़ जाता है। दरअसल, लंबे समय तक कुछ न खाने से मेटाबॉलिज्म की क्षमता कम हो जाती है, जिस कारण ये शरीर में मौजूद कैलोरी को नष्ट नहीं कर पाता है ये कैलोरी वजन बढ़ाने का काम करती हैं।

बाहर का खाना- अगर आप ज्यादातर खाना रेस्टोरेंट में खाते हैं, तो आपका मोटापा बढ़ने की अधिक संभावना होती है बता दें, जो लोग दोपहर का खाना ज्यादातर बाहर खाते हैं, उनका वजन करीबन 2 किलो तक बढ़ सकता है।

loading...
शेयर करें