ये कौवे किसी इंजीनियर से कम नहीं !

046c6379cdcef920ed8d47111e4d8ba6

लंदन। आपको अभी तक यही लगता होगा कि नए-नए उपकरणों का निर्माण सिर्फ इंजीनियर ही कर सकते हैं। लेकिन ये आपका भ्रम है, ये काम अब कौवे भी कर लेते हैं। ये जानकारी एक रिसर्च से सामने आई है।

इस रिसर्च में बताया गया है कि कौवे न सिर्फ उपकरणों का निर्माण इस्तेमाल करते हैं, बल्कि भोजन ढूंढ़ने के दौरान वे फिर से प्रयोग के लिए इनका संग्रह भी करते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा की गई वीडियो रिकार्डिंग दर्शाती है कि कीटों के शिकार के लिए नव स्कॉटिश प्रजाति के कौवों ने कैसे ‘हुक्ड स्टिक’ (मछली पकड़ने वाली कांटे की छड़ी) उपकरण बनाया और उसका प्रयोग किया।

यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के जॉलीआन ट्रोसाइंको और यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट एंड्रयू के क्रिस्टियान रूट्ज ने ये वीडियो रिकार्डिंग की है। इसमें दिख रहा है कि जहां ज्‍यादा गर्म होती है, ऐसे इलाकों में पाए जाने वाले कौवे विशेष रूप से जटिल उपकरणों का कैसे जंगल में उपयोग कर रहे हैं।

जॉलीआन और क्रिस्टियान ने कौवों के साथ लगाए गए खुफिया कैमरों की मदद से वीडियो बनाया है। दरअसल, दोनों वैज्ञानिक भोजन के लिए घूमने के दौरान कौवों के प्राकृतिक व्यवहार का आकलन करना चाहते थे। वैज्ञानिकों ने देखा कि दो मौकों पर कौवों ने ‘हुक्ड स्टिक टूल’ बनाया और उनका प्रयोग किया। कौवों ने इसे बनाने में मात्र एक मिनट का समय लिया। यही नहीं, कौवों ने इनके प्रयोग से पहले पेड़ की दरारों और पत्तों के ढेर में भोजन खोजने के लिए इसकी जांच भी की।

ट्रोसाइंको ने बताया कि फुटेज को पहली बार देखने पर कुछ भी विशेष रोचक नहीं लगा, लेकिन जब इसे टुकड़ों में देखा गया, तब उन्‍होंने इस आकर्षक व्यवहार की खोज की। वह भी एक बार नहीं, कई बार।

Related Articles

Leave a Reply