नवरात्रि के व्रत में ये पांच चीजे जरूर करें इस्तेमाल, होंगे फायदे ही फायदे

नवरात्रि में कई बार ये समझ नहीं आता है कि फलहार में क्या खाएं। जो खा रहे हैं वह सेहत के लिए सही है या नहीं। यही नहीं कई बार ऐसा लगता है कि व्रत के कारण कही शरीर में कमजोरी न आ जाए। खास कर उन्हें जो पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं। अगर आपके मन में भी यही सवाल उठ रहा है तो आपके लिए यहां ऐसे कई फलहार बता रहे हैं जो आपके शरीर को न्यूट्रीएंट्स से भरपूर रखेगा और आपको कमजोरी भी नहीं आएगी। ये फलहार हालांकि ज्यादातर घरों में प्रयोग होता है लेकिन कई बार लोग इन्हें खाने से बचते हैं। ये वो फलहार हैं जिन्हें खाना ही चाहिए। तो आइए जानें ये पांच फलहार हैं क्या।

नवरात्रि में ये पांच चीजे जरूर करें इस्तेमाल, होगा फायदा

कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे में कई आवश्यक एमिनो एसिड होता है और यही कारण है कि ये हाई प्रोटीन सोर्स वाला फलहार होता है। इसमें आर्गिनिन और लाइसिन भरपुर मात्रा में होता है और हाई फाइबर होने के कारण ये सभी के लिए बेहतर होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही लंबे समय तक टमी को फुल रखता है। कुट्टू का आटा फास्फोरस, सेलेनियम, जिंक, तांबे और पोटेशियम से भरा होता है।ै

सेंधा नमक

सेंधा नमक एक नहीं कई स्वास्थ्य गुणों से भरा होता है। सेंधा नमक डायजेशन सुधारने के साथ ही पेट दर्द और अपच को भी दूर करता है। दही में सेंधा नमक और कुछ पुदीने के पत्ते डालकर खाएं ये आपके पेट से जुड़ी हर समस्या का हल है। सेंधा नमक पेट के संक्रमण को सही करने में बहुत काम आता है। सेंधा नमक मेटाबॉलज्यिम को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर को स्थिर रखता है। जीरा

जीरा शरीर से टॉक्सिन का निकालता है। इसे व्रत में जरूर खाएं। जीरा एक ऐसा पाचक है जो पेट की कई बीमारियों में बहुत काम आता है। ये पेट के भारीपन, गैस और अपच को भी दूर करता है। जीरा आयरन और फाइबर से भरा होता है। ये आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है।

आलू

व्रत में आलू भी बेहतर माना जाता है। आलू को अच्छी तरह पकाया जाता है तो वह भी हेल्दी हो जाता है और व्रत में इसे उबाल कर ही खाया जाता है इसलिए ये बेहतर होगा। आलू में विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर, बी विटामिन कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज और यहां तक कि ल्यूटिन का उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह शरीर में सूजन को रोकने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

तो व्रत में भूखा नहीं रहना चाहिए बल्कि अच्छी और न्यूट्रीशियस चीजें जरूर खाते रहना चाहिए। तभी व्रत भी सफल होगा और सेहत भी चंगी रहेगी।

साबुदाना
व्रत के दौरान सभी लोग साबुदाना खाना पसंद करते हैं। इसमें ढेर सारा एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम, आयरन और विटामिन पाया जाता है।

Related Articles