सेहत के लिए वरदान हैं ये हरी सब्जियां, रोजाना पिएं इनका जूस

जिन लोगों को हरी सब्जियां अच्छी नहीं लगती, वे लोग इसका जूस पी सकते हैं। वैसे भी आजकल लोगों में हरी सब्जियों का जूस पीने का चलन काफी बढ़ गया है।

 

एक ग्लास हरी सब्जियों के जूस में भारी मात्रा में प्रोटीन और ऊर्जा पाई जाती है, जिससे हमारे शरीर को हर तरह का पोषण मिल जाता है। मिक्स वेजिटेबल जूस बीमारियों से तो बचाता ही है, साथ ही त्वचा में निखार भी आता है।

टमाटर का जूस- 
टमाटर का जूस चुकंदर, गाजर, खीरा आदि के साथ पीना ज्यादा फायदेमंद है। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन और बीटा कैरोटीन बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाने में हेल्पफुल हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और कैल्शियम हड्डी रोगों को दूर *करने और दिल से संबंधित समस्याओं से बचाने में मददगार है।

करेले का जूस-
करेले का जूस मधुमेह को ठीक करता है और साथ में शरीर में जमा चर्बी को भी बाहर निकालता है। यदि आपको यह जूस पीने में कडुआ लग रहा है तो आप इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं।

लौकी का जूस-
इसका जूस मोटापा, उच्चरक्तचाप, अम्लपित्त पित्तज रोगों, हृदयरोग एवं कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे सीमित मात्रा में पिएं और अगर यह कड़वी है तो इसे न पिएं।

पालक का जूस-
जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिये यह जूस बहुत उपयोगी हो सकता है। यह विटामिन और प्रोटीन से भरा रहता है। पालक का जूस पीने से हड्डि यां मजबूत होती हैं। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

Related Articles