IPL
IPL

Covid Symptoms के छिपे हुए यह लक्षण बढ़ा रहे मुश्किल, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

वायरस (Covid) का यह नया स्ट्रेन अपने साथ विभिन्न प्रकार के लक्षण लेकर आया है। पहले लोगों को बुखार, खांसी, जुकाम, नाक बहना, सांस में तकलीफ, बदन दर्द और लॉस ऑफ टेस्ट एंड स्मैल से जुड़ी समस्या थी

लखनऊ: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच मरीजों में कुछ नए और बेहद अनोखे लक्षण देखे जा रहे हैं। सभी एज ग्रुप के लोगों पर इस हाइली इंफेक्शियस वायरस का समान खतरा है। वायरस (Covid) का यह नया स्ट्रेन अपने साथ विभिन्न प्रकार के लक्षण लेकर आया है। पहले लोगों को बुखार, खांसी, जुकाम, नाक बहना, सांस में तकलीफ, बदन दर्द और लॉस ऑफ टेस्ट एंड स्मैल से जुड़ी समस्या थी। लेकिन इस बार कुछ नए लक्षण सामने आए हैं।

Covid के नए लक्षण

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ मुताबिक, कोरोना वायरस के मरीजों में इस बार एक ओरल सिम्पटम्स देखा जा रहा है। डॉक्टर इसे ज़ीरोस्टोमिया (Dry Mouth) कह रहे हैं, जिसमें मुंह के अंदर का सैलिवरी ग्लैंड काम करना बंद कर देता है और इंसान का मुंह सूखने लगता है। ऐसा तब होता है जब वायरस किसी इंसान की ओरल लाइनिंग और मसल फाइबर पर अटैक करता है। कोविड टंग- कोविड टंग भी एक नया और हैरान करने वाला लक्षण है।

जीभ का रंग सफेद पड़ना

इसमें इंसान की जीभ का रंग सफेद पड़ने लगता है। जुबान के ऊपर हल्के-हल्के धब्बे पड़ने लगते हैं। मुंह के अंदर लार बनना बंद हो जाती है जो उसे हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने का काम करती है। चबाने-थूकने में दिक्कत- ये लक्षण दिखने पर इंसान को चबाने और थूकने में बड़ी दिक्कत होती है। ये जुबान की सेंसेशन को भी प्रभावित करता है। मुंह में अल्सर के कारण लगातार चबाने से मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। कोरोना के नए स्ट्रेन में आंखों से जुड़ा हुआ भी एक नया लक्षण सामने आया है।

कोविड टंग

कोविड-19 से संक्रमितों  में हल्का लालपन

चीन में हुई एक हालिया स्टडी के मुताबिक, कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की आंखों में हल्का लालपन देखा गया है. आंखों में हल्की सूजन और लगातार पानी बहने की समस्या भी हो रही है। कान की समस्या- नए लक्षणों में कान से जुड़ी दिक्कत भी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें

कई मरीजों ने कम सुनाई देने या कानों में दबाव महसूस होने की बात कबूल की है। कुछ मरीजों ने कान में दर्द की शिकायत भी की है।

Related Articles

Back to top button