आपके अंदर के डर को खत्म करेंगे ये मंत्र

0

मजबूत से मजबूत इंसान के अंदर कोई न कोई कमजोरी होती हैं। कोई माने या न माने डर हर इंसान को लगता है। भूत-पिशाच के कई अनुभव लोगों द्वारा समय-समय पर बताए जाते रहते हैं। जिन लोगों को इनका अहसास होता है वो इन्हें मानते हैं। अनजाने खतरे व मौत का डर अक्सर कई लोगों को सताता रहता है। इन सब डरों से मुक्ति पाने के लिए कुछ मंत्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुराणों में मंत्रों की शक्ति का उल्लेख देखने को मिलता है। जानिए किन मंत्रों का जाप कर आप हर तरह के डर पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

हनुमान जी का मंत्र है कारगर उपाय

अगर आप हनुमानजी को अपना इष्टदेव मानते हैं और उनकी उपासना करते हैं तो आपके डर को भगाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ काफी लाभकारी होता है।
ग्रंथों में लिखा गया है कि हनुमानजी के जाप से ही डर दूर हो जाते हैं। आप हनुमान चालीसा के अलावा नीचे दिया मंत्र हनुमानजी की प्रतिमा सामने बैठकर 108 बार जाप करें। यह आपके लिए लाभकारी होगा।

“॥ॐ एम ह्रीम हनुमते रामदूताए नमः॥”

 गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत

अपने भय को भगाने के लिए आप श्रीमद भागवत गीता से दिन में एक बार गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत को सुन सकते हैं। नरसिंह उपनिषद में इस महान मंत्र, नरसिंह अनुष्ठान और प्रभु के सुदर्शन चक्र का विवरण भी दिया गया है। प्रभु के महान सुरक्षा चक्र से भय आदि से मुक्ति व स्वतंत्रता मिलती है।

“॥उग्रवीरं महाविष्णुं ज्वलन्तं सर्वतोमुखम्. नृसिंहं भीषणं भद्रं मृत्युमृत्युं नमाम्यहम् ॥”

महामृत्युञ्जय मन्त्र

बहुत सारे इंसानों को इस बात का भय रहता है कि उनकी मौत कभी भी असमय हो सकती है। उन्हें किसी के बोलने पर ये लगने लगता है कि अब कभी भी उनकी मौत हो सकती है। महामृत्युञ्जय मंत्र का जाप करके आप भी मौत के डर को जीत सकते हैं।

“॥ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥“

 मां दुर्गा की स्तुति

मां दुर्गा को शक्ति की देवी कहा जाता है और इनसे हर डर दूर भागता है। आप मां दुर्गा की स्तुति करके अपने डर को दूर भगा सकते हैं। विश्व से अशुभ तथा भय का विनाश करने के लिए मां दुर्गा की स्तुति करना चाहिए।

“॥यस्याः प्रभावमतुलं भगवाननन्तो ब्रह्मा हरश्च न हि वक्तमलं बलं च |
सा चण्डिकाखिलजगत्परिपालनाय नाशाय चाशुभभयस्य मतिं करोतु ॥“

loading...
शेयर करें