परीक्षा के दौरान अपनाएं ये तरीके, आएगा बेहतरीन रिजल्ट

0

नई दिल्ली। परीक्षा का सीजन शुरु हो चुका है। 10वीं व 12वीं के अलावा स्नातक के छात्रों की परीक्षाएं मार्च महीने में शुरु होती हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स को एक्जाम्स के तनाव का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप परीक्षा के तनाव से मुक्ति पाकर बेहतरीन नंबरों के साथ पास हो पाएंगे।

आत्मविश्वास के साथ करें पढ़ाई

जब परीक्षा की तारीख नजदीक आ गई हो, तो नए विषय या नए अध्याय पढऩा बंद कर दें। अभी तक आपने जो पढ़ा है उसके प्रति गंभीर हों और इस तरह तैयारी करें कि आपके पढ़े हुए विषय या अध्याय से यदि कोई प्रश्न आता है, तो उसमें शत-प्रतिशत अंक आएं। विषयों को दोहराना जरूरी है, यदि आपने कोर्स के दौरान अधिकतर सिलेबस कवर कर लिया है, तो आपके अच्छे अंक आएंगे। परीक्षा नजदीक आने पर जिन प्रश्नों या विषय पर आपकी पकड़ अधिक है, उन्हें कम और जिनमें कम पकड़ है उनकी अधिक प्रैक्टिस करें।

मदद लेने से हिचकें नहीं

परीक्षा की तैयारी करते समय यदि किसी भी प्रश्न में उलझ गए हों तो समय बर्बाद करने की बजाय अपने शिक्षक या माता-पिता या बड़े भाई-बहन से जरूर मदद लें। परीक्षा की उलटी गिनती शुरू होने के साथ ही प्रैक्टिस पेपर की मदद से अपनी तैयारी को बेहतर बनाएं।

लाएं जीवनशैली में सुधार

ज्यादातर छात्र परीक्षा के दिनों में खुद के प्रति काफी लापरवाह हो जाते हैं और उनकी जीवनशैली बदल जाती है, उनके न तो सोने का समय तय होता है और न ही खाने-पीने का, बस पढ़ाई करते रहते हैं। इसका उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ शरीर को भी पर्याप्त आराम देने की जरूरत है। पौष्टिक भोजन करें, नियमित व्यायाम करें और समय का प्रबंधन सही ढंग से करें, जिससे पढ़ाई को लेकर तनाव न हो। इससे मानसिक शांति मिलेगी और छात्र अपने विषय को सही तरीके से याद कर पाएंगे।

loading...
शेयर करें