अपनाएं ये तरीके, गर्मियों में नहीं आएगा पसीना

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। इस सीजन में कड़ी धूप व भीषण गर्मी के चलते लोग पसीना आने की समस्या से परेशान रहते हैं। इस वजह से जहां एकतरफ कपड़ों पर पसीने के दाग पड़ जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ इससे महिलाओं का मेकअप भी खराब हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों में निकलने वाले पसीने से राहत पा सकेंगे। इससे बचने का एक आसान उपाय सूती कपड़े पहनना हो सकता है। इस तरीके के हल्के कपड़े पसीना सोखने में आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा भी कुछ अन्य उपाय हैं, जिन्हें आप अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

जानिए क्या हैं वो तरीके
बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन से बने पदार्थों के सेवन से शरीर से ज्यादा मात्रा में पसीना बाहर आता है। ऐसे में संतुलित मात्रा में ही कॉफी आदि का सेवन करना चाहिए।

ज्यादा पसीना आने की समस्या को प्राकृतिक तरीके से योगा की मदद से ठीक किया जा सकता है। योगा शरीर की समस्या नाड़ियों को शांत रखता है और ज्यादा मात्रा में पसीने के निर्माण को कम करता है।

यही नही आपको मसालेदार भोजन का सेवन भी कम करना होगा। ये खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनकी वजह से शरीर में पसीने के निर्माण में तेजी से होता है। यह बेहद कम समय में ज्यादा पसीने के निर्माण में मददगार होता है।

Related Articles