देश के इन ग्यारह होनहारों को मिलेगा Khel Ratna Award

नई दिल्ली : टोक्यो खेलों में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बने नीरज चोपड़ा और रजत पदक विजेता पहलवान रवि दहिया के नाम की सिफारिश बुधवार को Khel Ratna Award के लिए की गई। इस बार कुल ग्यारह खिलाड़ियों को देश के टॉप खेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

सुनील छेत्री Khel Ratna Award लिए चुने गए देश के पहले फुटबॉलर बने।

टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, अनुभवी हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और महिला टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली के नाम की सिफारिश भी चयन समिति ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए की।

पिछले साल पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया, जबकि 2016 रियो खेलों के बाद चार खिलाड़ियों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया था। टोक्यो पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले पैरा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी विचार करने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा को रोक दिया गया।

टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले निशानेबाज अवनि लेखरा और मनीष नरवाल, भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल और बैडमिंटन खिलाड़ियों प्रमोद भगत और कृष्णा नागर को भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया।

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार को 8 नवंबर तक कृषि कानूनों को खत्म करना चाहिए, नहीं तो हम करेंगे: CM चन्नी की सरकार को चेतावनी

Related Articles