आज से बदल जाएंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर

देश भर में आज रविवार 1 नवंबर से कई नियम बदल जाएंगे, इसमें से कुछ ऐसे बदलाव है जो सीधा आम आदमी की जेब पर असर पड़ेगा।

लखनऊ : देश भर में आज रविवार 1 नवंबर से कई नियम बदल जाएंगे, इसमें से कुछ ऐसे बदलाव है जो सीधा आम आदमी की जेब पर असर पड़ेगा। इससे जुडी जानकारी बता रहे है अगर इसपर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान हो सकता है। बैंकों में पैसा जमा कराने से लेकर निकालने तक और एलपीजी सिलिंडर बुकिंग से लेकर रेलवे के टाइम टेबल तक में बड़ा बदलाव होने वाला है।

आज रविवार एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलिवरी को लेकर नए नियम आ रहे है, जो गैस सिलेंडर की बुकिंग की पूरी प्रक्रिया बदल जाएगी। गैस सिलेंडर मंगाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। इस सुविधा को Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है। गैस बुक कराने के बाद उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। जब सिलिंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको यह ओटीपी डिलीवरी ब्वाय को बताना होगा। सिस्टम से ओटीपी का मिलान होने के बाद ही आपको सिलिंडर मिलेगा। तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था को लागू किया है। अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा।

अगर आप इंडेन गैस सिलेंडर के ग्राहक हैं तो आज से पुराने नंबर पर गैस की बुकिंग नहीं होगी। सिलिंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर फोन या एसएमएस करना होगा। हर महीने की पहली तारीख में एलपीजी सिलिंडर की कीमतें तय करती हैं। लिहाजा इसमें इजाफा भी हो सकता है और इसके दाम कम भी हो सकते हैं।

एसबीआई के बचत बैंक खातों पर अब कम ब्याज

आज से एसबीआई के बचत बैंक खातों पर अब कम ब्याज मिलेगा, खातों में एक लाख रुपये तक की राशि जमा होने पर ब्याज 0.25 फीसदी घटकर 3.25 फीसदी रह जाएगी। वहीं, एक लाख रुपये से अधिक जमा राशि पर रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।

चार्ज तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर ही चुकाने होंगे

बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी इस मामले में जल्द फैसला कर सकते हैं। हालांकि, यह चार्ज तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर ही चुकाने होंगे। सेविंग्स अकाउंट के ग्राहकों के लिए तीन बार तक पैसा जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर खाते में चौथी बार पैसे जमा किया गया तो 40 रुपए बतौर चार्ज चुकाने होंगे। हालांकि जनधन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत दी गई है। उन्हें पैसा जमा कराने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन पैसा निकालने पर 100 रुपये देने पड़ेंगे।

ये भी पढ़े : अधेड़ ने 13 साल की ईसाई बच्ची को किया अगवा, धर्म परिवर्तन कर किया निकाह

नवंबर से ट्रेनों का टाइम टेबल

एक नवंबर से ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने वाला है, अब नई समय सारिणी लागू की जाएगी। 13 हजार पैसेजर्स ट्रेनों और सात हजार मालगाड़ियों का समय बदलेगा। 30 राजधानी ट्रेनों के चलने के समय में बदलाव होगा, साथ ही प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी।

 

 

Related Articles

Back to top button