IPL
IPL

उम्र से पहले बूढ़ा बना देती हैं खाने-पीने की ये चीजें, जानिए जवान दिखने के नुस्खे

समय के साथ उम्र बढ़ना आम बात हैं लेकिन आपके खान-पान से अगर आपके उम्र पर असर पड़ता है तो यह ध्यान देने वाली बात हैं। आपको आज कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताउंगी जिसे खाने से बुढ़ा होने के लक्ष्ण समय से पहले ही दिखने लगती है।

नई दिल्ली: समय के साथ उम्र बढना आम बात हैं लेकिन आपके खान-पान से इगर आपके उम्र पर असर पड़ता है तो यह ध्यान देने वाली बात हैं। आपको आज कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताउंगी जिसे खाने से बुढ़ापे का लक्ष्ण समय से पहले ही दिखने लगती है। आइएं जानते है उन चीजों के बारे में जा आपको समय से पहले बूढ़ा बना देता है। इसमें सबसे पहला नाम मसालेदार खाना, कई लोगों को गर्म मसालेदार थाना बेहद पसंद होता है।

दरअसल, मसालेदार खाने से खून की नसों में सूजन आ जाती है। यहां तक की ये नसे फट भी जाती है। जिससे चेहरे पर नीला रंग का या बैगनी निशान पड़ने लगती है। फिर आता है मार्जनी यानी नक्ली मक्खन जिसे आजकल मार्केट में बहुत इस्तेमाल किया जा रहा हैं। जैसे पिजा, बर्गर, और आम तौर पर ब्रेड में लगा कर खाने में प्रयोग किया जा रहा है। ज्यादा मात्रा में मार्जरीन खाने से पूरे शरीर में सूजन होने लगती है।

समय से पहले बूढ़ा बनाती ये चीजें

इंफ्लेमेशन की वजह से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ये शरीर को उम्र से पहले ही बूढ़ा बना देता है। आप जितना अधिक सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, उतनी ही तेजी से आपके बॉडी सेल्स की उम्र बढ़ने लगती है। इन ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। ये ड्रिंक्स मुंह के बैक्टीरिया के साथ मिलकर टूथ इनेमल को खराब करते हैं। इसके अलावा, ये ड्रिंक्स वजन, स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा भी बढ़ाते हैं जिसकी बढ़ते ही लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते है।

यह भी पढ़े

आपको बता दें, आप जिस फ्रोजन फुड का इस्तेमाल करते है। इसमें सोडियम का मात्रा बहुत आधिक होता है और अधिक सोडियम शरीर के लिए आच्छ नही माना जाता है। ज्यादा मात्रा में फ्रोजन फूड खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। ज्यादा शराब पीने से मुंह सूखने लगता है। अल्कोहल डिहाइड्रेशन बढ़ाती है और इसका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है। पानी की कमी से आपकी स्किन रूखी होने लगती है।

तंदुरुस्त और जवान बनाएगा ये चीज

अगर आप तंदुरुस्त और जवान दिखना चाहते है तो इन चीजों पर अवशय ध्यान दें। हमेशा जवान दिखने के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छा है। अगर आप रोज व्यायाम करते है तो आपका शरीर मोटा नही होता है। शरीर के अनावशयक चर्बी आपके पेट पर नही लगती। आपके शरीर के लिए व्यायाम के साथ स्वास्थ भोजन भी जरुरी है। अगर आपके शरीर में अंदर से कोई शक्ति नहीं है तो बाहर दिखावा बिल्कुल बेकार है। आप अपने डेली रुटिन में शॉप और शेक को एड कर सकते है। एक स्वस्थ जीवन के लिए सही तरीके से नींद लेना भी बेहद जरुरी है।

Related Articles

Back to top button