2019 के आम चुनाव में यह चीजें होंगी पहली बार, टूटने वाले है पुराने रिकॉर्ड

0

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है और इसी के साथ चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने इस बार के चुनाव को बेहतर और पारदर्शी बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं वहीं इस चुनाव में युवाओं और महिला वोटर्स पर नजर रहेगी। राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को लेकर भी चुनाव आयोग ने कुछ बड़े कदम उठाए हैं। आईए हम आपको बताते हैं इस चुनाव में कौन सी है वो चीजें जो होंगी पहली बार।

सोशल मीडिया पर विज्ञापन के लिए पूर्व मंजूरी जरूरी

राजनीतिक दलों को सोशल मीडिया पर विज्ञापन देने से पहले मंजूरी लेनी होगी। आयोग नेफेसबुक, टि्‌वटर से विज्ञापनों के वेरिफिकेशन के लिए भी कहा है। नामांकन दाखिल करते वक्त उम्मीदवारों को सोशल मीडिया अकाउंट्‌स का ब्योरा भी देना होगा। सोशल मीडिया पर होने वाले विज्ञापनों के खर्च को उम्मीदवार के चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी भी होगी

सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। पूरी चुनावी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।

21वीं सदी में पैदा हुए लोग करेंगे मतदान

यह पहला ऐसा आम चुनाव है, जब 21वीं सदी में जन्मे लोग मतदान कर सकेंगे। 2014 में हुए आम चुनाव के दौरान इस सदी में जन्मे लोगों की आयु 18 वर्ष नहीं थी, अब इस चुनाव में वे पहली बार देश की सरकार चुनने के लिए वोट डाल सकेंगे।

यह भी देखें https://youtu.be/Y7yAKlxdYnE

इस आम चुनाव में 90 करोड़ वोटर वोट डालेंगे। 2014 के 81 करोड़ के मुकाबले इस बार 8.4 करोड़ मतदाता बढ़े हैं। 1.5 करोड़ मतदाता 18 से 19 आयु वर्ग के हैं। देश भर के 99.3 प्रतिशत मतदाताओं के पास मतदाता पहचान पत्र हैं। लक्षद्वीप में सबसे कम 49,922 वोटर होंगे। सबसे ज्यादा मल्कानगिरी में 31,83,325 मतदाता है।

loading...
शेयर करें