ये दो योगासन आपको पूरे दिन रखेंगे फुर्तीला, काम में लगेगा मन

Health Update: योग करने से शरीर के साथ-साथ मन भी स्वस्थ रहता है. शरीर फुर्तीला बना रहता है, जिससे दिनभर के कामकाज के दौरान थकान महसूस नहीं होता है. योग करने से मन-मस्तिष्क एकाग्र बना रहता है. शरीर को तमाम तरह की बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है.

ये दो तरह के योगासन अगर नियमित किये जाए तो आप खुद को सेहतमंद महसूस करेंगे.

पवनमुक्तासन

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और ध्यान रखें कि पैर दोनों एक सीध में हो और हाथ बगल में रखें हो। एक गहरी सांस लेकर उसे छोड़ते हुए अपने घुटनों को छाती की ओर ले आएं और जांघों को अपने पेट पर दबाएं। अपने हाथों को पैरों के चारों ओर इस तरह से जकड़ें जैसे कि आप अपने घुटनों को टिका रहे हों।

यह भी पढ़ें: तनाव भरे माहौल में करे ये 3 योगासन मन रहेगा शांत…

सुप्त मत्स्येंद्रासन

इस योगासन को बहुत ही आसानी से किया जा सकता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आपको जमीन पर लेटना होगा. अपने दोनों हाथ को 180 डिग्री के कोण या फिर अपने कंधों के बिलकुल सीध में रखे. इसके बाद अपने दायें पैर को घुटनों से मोड़ते हुए ऊपर उठाना होगा अब इसे अपने बायें घुटने पर टिका दे. अब सांस छोड़ते हुए दायें कुल्हे को उठाते हुए पीठ को बाईं ओर मोड़े और दायें घुटने को जमीन पर नीचे की ओर ले जाएं.

ध्यान रहे इस दौरान आपके दोनों हाथ अपनी जगह पर ही रहने चाहिए. आपका सिर बायीं ओर रहना चाहिए. यही क्रिया आपको बाएं पैर के साथ करनी है. इस क्रिया को आप 3 से 5 बार कर सकते हैं. इससे आपकी पीठ, नितंब, रीढ़ और कमर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होंगी।

यह भी पढ़ें: वजन पर नहीं लग रहा ब्रेक, इन दो योगासनों से अंदर हो जायेगा आपका पेट

Related Articles

Back to top button