Trending

कोविड में इस प्रकार की सब्जियां आपको बचा सकती है हॉस्पिटल जाने से

हेल्थ| एक तरफ जहाँ कोविड के तेजी से बढ़ते संक्रमण ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है वहीं लोग अब इससे निजात पाने के लिए अस्पताल जाने से बेहतर घरेलू नुस्खे खोज रहे हैं। लोग अपने खान पान में परिवर्तन कर कोविड के संक्रमण से बचना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके खानपान में एक छोटा सा परिवर्तन आपके होस्पिटेलाइज्ड होने की संभावना 40 फीसदी कम कर देती है। क्योंकि आप जिन सब्जियों का प्रयोग करते हैं वह आपको पोषण देती है लेकिन उन्हीं में कुछ साग सब्जियां ऐसी भी होती है जो पोषण के साथ साथ आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

तो आइये जानते हैं किन सब्जियों का सेवन आपको बचाएगा हॉस्पिटल जाने से:-

वैसे तो प्रकृति से मिली प्रत्येक चीज हमारे लिए फायदेमंद साबित होती है लेकिन यदि आप अपने रोज के खाने और नाश्ते में पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए कोविड के इस भयंकर दौर में संजीवनी बूटी साबित होगी। क्योंकि पत्तेदार सब्जियों में सर्वाधिक मात्रा में विटामिन ए विटामिन बी6 विटामिन बी12 पाए जाते हैं। यह विटामिन शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं और व्यक्ति की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

पालक पत्तेदार सब्जियों की रानी मानी गई है क्योंकि यह विटामिन का भंडार है। इसके सेवन से रक्त की शुद्धता बढ़ती है और व्यक्ति का शरीर मजबूत होता है। यदि आप रोजाना पालक का जूस पीते हैं तो आपके शरीर मे रक्त की कमी नहीं होगी और आप मजबूत बने रहेंगे। वहीं इसके अलावा भी कई पत्तेदार सब्जियां है जो हमे रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है तो अब आप भी पत्तेदार सब्जियां खाइए और हॉस्पिटल के चक्कर लगाने से बच जाइये।

Related Articles