IPL
IPL

Prince Philip के निधन पर PM Modi समेत दुनिया भर के दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि, देखें सूची

Britian के शाही परिवार ने जबसे Prince Philip Duke of Edinburgh के निधन की जानकारी दी है तबसे दुनिया भर में दुःख का माहौल है।

नई दिल्ली : Britian के शाही परिवार ने जबसे Prince Philip Duke of Edinburgh के निधन की जानकारी दी है तबसे दुनिया भर में दुःख का माहौल है। तबसे दुनिया भर के नेताओं के शोक संदेश शाही परिवार तक पहुंच रहे हैं। Britian की महारानी Elizabeth II के पति Prince Philip का 99 साल की उम्र में निधन हो गया था। बता दें कि Prince Philip ने शुक्रवार को आखरी सांस ली। उन्होंने British इतिहास में सबसे अधिक वक़्त तक Royal Escort के रूप में काम किया है।

India और New Zealand से लेकर Sweden तक के राजा-महाराजा और मौजूदा या पूर्व प्रधानमंत्री Prince Philip को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया

Australia के प्रधानमंत्री Scott Morrison ने एक बयान जारी कर कहा, “उन्होंने एक पीढ़ी को प्रेरित किया जैसा हमलोग दोबारा कभी नहीं दिखेंगे।” उन्होंने आगे कहा,’ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा महारानी एलिज़ाबेथ के लिए हमेशा एक ताक़त बने रहे और वो ऑस्ट्रेलिया के दर्जनों संगठन के संरक्षक बने रहे।

Australia की पूर्व नेता Julia Gillard ने कहा,”ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा हमेशा अपनी ज़िम्मेदारी पूरी करने वाले व्यक्ति के तौर पर जाने जाते रहे लेकिन उनका हास्य बोध भी बहुत अच्छा था।”

भारत

India के प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा कि उनकी संवेदनाएं ब्रिटेन के लोगों और शाही परिवार के साथ हैं। PM मोदी ने कहा कि,’ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा का सेना में शानदार करियर रहा था और वह समाज सेवा की कई कोशिशों में आगे-आगे बने रहे।’

अमेरिका

America के पूर्व राष्ट्रपति George Bush ने प्रिंस फ़िलिप की तारीफ़ में एक अनोखी बात कही,”प्रिंस फ़िलिप ने लंबी और उल्लेखनीय ज़िंदगी जी और उन्होंने ख़ुद को कई अच्छे कामों और दूसरों के लिए समर्पित कर दिया था।”

पाकिस्तान

Pakistan के प्रधानमंत्री Imran Khan ने कहा, “ब्रिटेन ने अपने एक बुद्धिमान बुज़ुर्ग को खो दिया है, जो कि समाज सेवा को लेकर एक ख़ास तरह के जज़्बे से भरे हुए थे। Pakistan और UK के रिश्तों को बढ़ावा देने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।”

यह भी पढ़ें :

न्यूज़ीलैंड

प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने कहा, “न्यूज़ीलैंड की सरकार और यहां की जनता की ओर से मैं महारानी और पूरे शाही परिवार को दिल की गहराइयों से श्रद्धांजलि दे रही हूं।”

स्वीडन

Sweden के राजा Karl Gustaf ने कहा कि “ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा वर्षों तक मेरे परिवार के क़रीबी मित्र रहे हैं, एक ऐसा रिश्ता जिसका हमलोगों ने दिल से सम्मान किया है।”

द नीदरलैंड्स

The Neitherlands के शाही परिवार ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह लोग प्रिंस फ़िलिप को बहुत ही आदर के साथ याद करते हैं। उनका कहना था, “उन्होंने अपनी पूरी ज़िंदगी ब्रिटेन के लोगों की सेवा में और अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरी करने में लगा दी। उनके जीवंत व्यक्तित्व ने एक अमिट छाप छोड़ी है।”

 

 

Related Articles

Back to top button